यूपी@7 : पीएम मोदी ने किया सेमीकॉन इंडिया 2024 का शुभारंभ, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Sep 11, 2024 18:53

UP Latest News : ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया 2024 का पीएम मोदी ने शुभारंभ किया, वहीं सीएम योगी ने निवेशकों के लिए बड़े एलान किए। मंगलवार के बाद बुधवार को भी तबादला एक्सप्रेस चली और 17 आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर कर दिए गए, वहीं प्रदेश में गिरोह बनाकर अवैध धर्मांतरण के मामले में लखनऊ की एनआईए-एटीएस कोर्ट ने बुधवार को सजा सुनाई, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

सेमीकॉन इंडिया 2024 का हुआ शुभारंभ 
ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया 2024 का आगाज हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह दिन उत्तर प्रदेश के औद्योगिक भविष्य के लिहाज से भी काफी अहम है। क्योंकि उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने की दिशा में ये एक महत्वपूर्ण कदम है। पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों इस कार्यक्रम में मौजूद हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी ने निवेशकों के लिए किए बड़े एलान
ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में सेमीकॉन इंडिया 2024 का शुभारंभ हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से कार्यक्रम को लॉन्च किया। उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रेल और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव और गौतम बुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा भी मौजूद रहे। ये कार्यक्रम प्रदेश के औद्योगिक भविष्य के लिहाज से काफी अहम है। सीएम योगी ने कार्यक्रम के दौरान कहा- जब दुनिया कोरोना से लड़ रही थी, तब हम महामारी के बेहतर प्रबंधन के साथ ही सेमीकंडक्टर निर्माण की दिशा में भी प्रयास कर रहे थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी ने वैश्विक नेताओं और निवेशकों के साथ मुलाकात की
ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित सेमीकॉन इंडिया 2024 के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैश्विक नेताओं और निवेशकों के साथ एक-एक कर मुलाकात की। इस दौरान, मुख्यमंत्री ने निवेशकों को उत्तर प्रदेश में सुरक्षित निवेश और हर प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने का आश्वासन दिया। निवेशकों ने भी इस इवेंट को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया और उत्तर प्रदेश को निवेश के लिए एक उत्कृष्ट गंतव्य करार दिया। दोनों देशी और विदेशी निवेशकों ने माना कि भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग में बड़ा स्कोप है और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत जल्द ही सेमीकंडक्टर का हब बन सकता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 17 आईपीएस अधिकारियों का तबादला
प्रदेश में पुलिस महकमे में वरिष्ठ अधिकारियों के तबादले का सिलसिला जारी है। मंगलवार के बाद बुधवार को भी तबादला एक्सप्रेस चली और 17 आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर कर दिए गए हैं। कमिश्नरेट में तैनात अफसरों को इधर से उधर किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अपर्णा यादव ने यूपी महिला आयोग की उपाध्यक्ष का कार्यभार संभाला
उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अपर्णा यादव ने बुधवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। महिला आयोग में अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों ने पहले ही अपनी जिम्मेदारी संभाल ली थी। लेकिन, अपर्णा यादव ने इससे दूरी बनाए रखी। इसके बाद उनकी नाराजगी की चर्चा होने लगी। इस बीच उन्होंने सोमवार को अपने पति के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इसके बाद माना जा रहा था कि अपर्णा यादव की नाराजगी दूर हो गई है और अपना पदभार ग्रहण कर लेंगी। बुधवार को अपर्णा यादव के राज्य महिला आयोग के कार्यालय में पहुंचने से तस्वीर साफ हो गई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मौलाना कलीम सिद्दीकी-उमर गौतम सहित 12 को उम्र कैद
प्रदेश में गिरोह बनाकर अवैध धर्मांतरण के मामले में लखनऊ की एनआईए-एटीएस कोर्ट ने बुधवार को सजा सुनाई। इनमें मौलाना कलीम सिद्दीकी और मौलाना उमर गौतम समेत 12 आरोपियों को आजीवन कारावास और चार अन्य आरोपियों राहुल भोला, मन्नू यादव उर्फ अब्दुल मन्नान, कुणाल अशोक चौधरी उर्फ आतिफ और मोहम्मद सलीम को 10-10 साल की सजा सुनाई गई। इस मामले में एक आरोपी इदरीस कुरैशी को हाईकोर्ट से स्टे मिला हुआ है, इस वजह से वह फिलहाल कानूनी कार्रवाई से बचा हुआ है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सपा नेता के घर से नाबालिग लड़की बरामद 
यूपी के भदोही में समाजवादी पार्टी के विधायक जाहिद बेग की मुश्किलें बढ़ गई हैं। श्रम प्रवर्तन विभाग और पुलिस की टीम ने नायब तहसीलदार के साथ मिलकर उनके आवास पर छापा मारा। इस बीच बाल श्रम में लगी एक नाबालिग लड़की को बरामद किया गया। इससे पहले, सोमवार को विधायक के घर से घरेलू सहायिका के रूप में काम करने वाली नाबालिग लड़की का संदिग्ध परिस्थितियों में शव मिला था, जिससे इलाके में हड़कंप मच गया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कालिंदी एक्सप्रेस को बर्निंग ट्रेन बनाने की थी साजिश
यूपी के कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को बर्निंग ट्रेन बनाने की खौफनाक साजिश रची गई थी। रेलवे ट्रैक पर एलपीजी सिलिंडर रखकर ट्रेन पलटाने की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, इसमें चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। मंगलवार को एडीजी आरपीएफ प्रकाश डी और डीआईजी राहुल राज मुंडेरी ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। सिविल पुलिस और इज्जतनगर मंडल के अधिकारियों के साथ उन स्थानों पर गए जहां पर आरपीएफ का डॉग स्क्वाड गया। अधिकारियों ने इसे प्रायोजित साजिश करार दिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

टिफिन में नॉनवेज विवाद में प्रिसिंपल पर लगे आरोप झूठे साबित
अमरोहा जिले में हिल्टन कान्वेंट स्कूल में एक नर्सरी छात्र के टिफिन में नॉनवेज मिलने को लेकर शुरू हुआ विवाद अब थमने का नाम ले रहा है। हाल ही में जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) वीपी सिंह की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय जांच समिति ने प्रधानाचार्य पर लगाए गए आरोपों को निराधार ठहराया है। जांच के दौरान पाया गया कि वायरल वीडियो को संपादित कर पेश किया गया था और प्रधानाचार्य द्वारा किए गए व्यवहार को अनुचित तो माना गया, लेकिन आरोपों में कोई ठोस प्रमाण नहीं मिला। डीआईओएस ने रिपोर्ट में कहा कि प्रधानाचार्य के खिलाफ कोई गंभीर आरोप सिद्ध नहीं हुए हैं, और वे बस अभिभावकों से आवेश में आकर बात कर रहे थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read