दिल्ली में होगा राहुल गांधी का नया घर : नेता प्रतिपक्ष की सहमति का इंतजार, लोकसभा की आवास समिति ने दिया प्रस्ताव

UPT | दिल्ली में होगा राहुल गांधी का नया घर

Jul 26, 2024 21:00

कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को दिल्ली में एक नया सरकारी बंगला आवंटित किया गया है। यह नया निवास लुटियंस दिल्ली के सुनहरी बाग रोड पर स्थित होगा...

New Delhi : कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को दिल्ली में एक नया सरकारी बंगला आवंटित किया गया है। यह नया निवास लुटियंस दिल्ली के सुनहरी बाग रोड पर स्थित होगा। इससे पहले राहुल गांधी का निवास  12, तुगलक लेन, नई दिल्ली में था। शुक्रवार को प्रियंका गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह भवन का दौरा करतीं नजर आ रही हैं। बताया जा रहा है कि लोकसभा आवास समिति ने उन्हें अब ‘5-सुनहरी बाग रोड’ स्थित बंगला आवंटित करने का प्रस्ताव दिया है।

प्रियंका गांधी ने किया दौरा
न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें प्रियंका गांधी '5-सुनहरी बाग रोड’ स्थित बंगले का दौरा करती नजर आ रही हैं। न्यूज एजेंसी ने लिखा है कि कुछ खबरों के अनुसार, केंद्र ने लोकसभा के नेता राहुल गांधी को यह घर देने की पेशकश की है। हालांकि बंगले के आवंटन पर आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है।
'टाइप 8' श्रेणी का बंगला
सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी की स्वीकृति के बाद यह नया निवास उनके लिए होगा। यह बंगला 'टाइप 8' श्रेणी का है, जिसे आमतौर पर कैबिनेट मंत्रियों को आवंटित किया जाता है। राहुल गांधी ने पहले ‘12 तुगलक लेन’ में निवास किया था, लेकिन पिछले साल गुजरात की एक अदालत द्वारा मानहानि के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद, उन्होंने यह आवास छोड़ दिया था। इसके बाद से वे अपनी मां और कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी के आवास ‘10 जनपथ’ पर रह रहे हैं। वर्तमान में, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रायबरेली से निर्वाचित हुए हैं और नेता प्रतिपक्ष का दायित्व संभाल रहे हैं।

यहां रहते हैं राहुल गांधी
राहुल गांधी वर्तमान में 10 जनपथ स्थित बंगले में निवास कर रहे हैं। इस साल के लोकसभा चुनाव में, उन्होंने वायनाड और रायबरेली दोनों सीटों पर चुनाव लड़ा और दोनों जगहों से जीत हासिल की। चुनाव जीतने के बाद, उन्होंने वायनाड की सीट त्याग दी, जहां उनकी बहन प्रियंका गांधी आगामी चुनाव में उम्मीदवार बन रही हैं।

Also Read