Matar Ke Fayde : सद्गुरु ने बताए मटर खाने के अनेक फायदे, जानें

Matar Ke Fayde | Matar Ke Fayde

Jan 28, 2024 08:00

Matar Ke Fayde:  जैसा की हम सब जानते है की शरीर के विकास के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। इसकी कमी से शरीर कमजोर और बेजान हो सकता है।

High Protein Food : जैसा की हम सब जानते है की शरीर के विकास के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। इसकी कमी से शरीर कमजोर और बेजान हो सकता है। प्रोटीन के फायदों की बात करें तो प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने, भूख कम करने, वसा जलाने, वजन कम करने, मांसपेशियों की मरम्मत करने, हड्डियों को मजबूत करने, भूख कम करने, पाचन में सुधार करने, बालों और त्वचा को बेहतर बनाने का काम करता है। चिकन और अंडे जैसे मांसाहारी भोजन को प्रोटीन का स्रोत माना जाता है। बेशक यह सच है लेकिन कुछ सब्जियों में प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है।

और उन्हीं सब्जियों में से एक है मटर अभी सर्दी का मौसम है और इन दिनों मटर आसानी से मिल जाती है। मटर आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बहुत से लोग नहीं जानते कि मटर पौधे-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। लगभग 100 ग्राम मटर में 5 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन के अलावा, मटर में कई प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक हैं। आइए आज जानें कि सिर्फ प्रोटीन के लिए ही नहीं बल्कि कई कारणों से मटर खाना आपके लिए क्यों जरूरी है। 

High Protein Food : हरी मटर में कितना प्रोटीन होता है ?

100 ग्राम मटर खाने से आपको 5 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। इसका मतलब यह है कि इसका सेवन करने से आपकी दैनिक प्रोटीन की जरूरत काफी हद तक पूरी हो सकती है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप मटर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। हरी मटर में प्रोटीन के अलावा फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, आयरन, जिंक, विटामिन बी और कई अन्य विटामिन्स भी होते हैं।

सद्गुरु के अनुसार हरी मटर है प्रोटीन का खजाना 

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव हरी मटर को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत बताते हैं। अच्छी बात यह है कि मटर को आप सब्जी, सलाद, चाट के रूप में खा सकते हैं।  हरी मटर में आमतौर पर 20-25% प्रोटीन होता है। इसका एक कप लगभग 10 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकता है।

High Protein Food : वजन घटाने में करता है मदद 

हरी मटर को आप आसानी से अपने वजन घटाने वाले आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है।  इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। ज्यादा फाइबर और प्रोटीन आपकी भूख को कम करके आपकी कुल कैलोरी गिनती को कम करता है।

 मधुमेह को भी करता है नियंत्रित 

हरी मटर रक्तचाप के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकती है। इसका जीआई स्कोर कम है और इसलिए इसके सेवन से रक्त शुगर में अचानक वृद्धि के बजाय धीरे-धीरे वृद्धि होती है। फाइबर कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे रक्त शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है।

High Protein Food : हृदय को रहता है स्वस्थ 

मटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक चीजे जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

सद्गुरु ने दी जानकारी 

            View this post on Instagram                      

A post shared by Sadhguru (@sadhguru)



( Disclamer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें। उत्तर प्रदेश टाइम्स  इसकी पुष्टि नहीं करता। )

Also Read