उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Aug 01, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

एनएमसी ने यूपी के सात नए मेडिकल कॉलेजों को दिया लेटर ऑफ परमीशन
योगी सरकार ने प्रदेश में मेडिकल शिक्षा को सुदृढ़ करने के प्रयास में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) नई दिल्ली ने प्रदेश के 7 नए मेडिकल कॉलेजों में 2024-25 सत्र से एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने की अनुमति दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 13 नए मेडिकल कॉलेजों को मान्यता दिलाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से बात की थी। सात सरकारी मेडिकल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए लेटर ऑफ परमीशन जारी किया गया है। शेष 6 मेडिकल कॉलेजों के लिए पुनः अपील की जाएगी और विभाग का मानना है कि इन्हें भी शीघ्र ही अनुमति प्राप्त हो जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़ाने की भी अनुमति मिली है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कानपुर मेट्रो का दूसरा रिसीविंग सब-स्टेशन बनकर हुआ तैयार
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) ने एक और उपलब्धि के तहत बेहद कम समय में कॉरिडोर -1 (आईआईटी- नौबस्ता) के लिए दूसरे रिसीविंग सब-स्टेशन (आरएसएस) की बिल्डिंग का निर्माण भी पूरा कर लिया है। अब 50 एमवीए के दो पावर ट्रांसफ़ॉर्मर्स के साथ 220/33 केवी रिसीविंग सब-स्टेशन (आरएसएस) बैलेंस सेक्शन पर मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों को ऊर्जा प्रदान करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जानकारी के मुताबिक कानपुर मेट्रो का पहला 220 केवी रिसीविंग सब-स्टेशन (आरएसएस) लखनपुर में छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी के निकट स्थित है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कैट के लिए आज से आवेदन शुरू
कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) का शेड्यूल घोषित कर दिया गया है। इस वर्ष यह परीक्षा भारतीय प्रबंधन संस्थान, कलकत्ता (IIM, Calcutta) द्वारा आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम के अनुसार, कैट परीक्षा इस बार नवंबर में आयोजित होगी और पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं। इस बार कैट परीक्षा में दो महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। कैट परीक्षा के लिए आवेदन 1 अगस्त से शुरू होगें। परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मॉडल सोलर सिटी घोषित हुई अयोध्या
अयोध्या के नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। सौर ऊर्जा के जरिए 40 मेगावॉट बिजली उत्पादन की क्षमता प्राप्त करने के साथ ही अयोध्या शहर अब मॉडल सोलर सिटी के रूप में घोषित हो गई है। उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा नीति 2022 के अंतर्गत अयोध्या शहर को मॉडल सोलर सिटी के रूप में मान्यता दी गई है। इस नीति के अंतर्गत सोलर सिटी को ऐसे शहर के रूप में परिभाषित किया गया है, जहां पारंपरिक ऊर्जा की अनुमानित कुल मांग में न्यूनतम 10 फीसदी की कमी अक्षय ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना से प्राप्त की जा सके। इस लिहाज से अयोध्या शहर ने दोगुनी क्षमता का विकास कर लिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

CTET 2024 का रिजल्ट जारी
 केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का परिणाम घोषित हो गया है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट ctet.nic.in पर देख सकते हैं। सीटीईटी पेपर-1 में 8,30,242 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया, जिनमें से 6,78,707 ने परीक्षा दी और 1,27,159 उत्तीर्ण हुए। पेपर-2 में 16,99,823 पंजीकृत अभ्यर्थियों में से 14,07,332 ने परीक्षा दी, जिसमें 2,39,120 सफल रहे। परीक्षा 7 जुलाई 2024 को आयोजित की गई थी। सीबीएसई ने 19 जुलाई को प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी। उत्तरकुंजी पर प्राप्त आपत्तियों के आधार पर अंतिम परिणाम जारी किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में प्रतिदिन 12 हजार टन अतिरिक्त सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट क्षमता बढ़ाएगी सरकार
उत्तर प्रदेश नगर विकास मंत्री ए के शर्मा ने विधानसभा में "वेस्ट टू वंडर" योजना के तहत वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर सरकार के कार्यों के बारे में विस्तार से चर्चा की उन्होंने कहा की विकसित शहरीकरण के साथ ठोस और तरल कचरे का प्रबंधन वैश्विक स्तर पर एक गंभीर चुनौती बन गया है। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने इस मुद्दे को प्राथमिकता देते हुए कचरा प्रबंधन क्षमता को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर शहरों से प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले हजारों टन कचरे को प्रॉसेस करके सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही "वेस्ट टू वंडर" योजना के तहत पार्कों का निर्माण भी किया जा रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भारतीय नौसेना में 741 सिविलियन पदों पर भर्ती
भारतीय नौसेना ने सिविल पदों के लिए एक बड़ी भर्ती जारी की है। यदि आप भी भारतीय नौसेना में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 2 अगस्त है, इसलिए आज ही अपना आवेदन प्रस्तुत करें। यह भर्ती अभियान नौसेना के विभिन्न विभागों में तकनीकी और गैर-तकनीकी पदों को भरने के लिए है। इससे युवाओं को अपने कौशल और योग्यता के अनुसार रोजगार के अवसर मिलेंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read