उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 26, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में 80 पुलिस निरीक्षकों को दिवाली का तोहफा
यूपी पुलिस में दीपावाली से पहले 80 निरीक्षकों को इंस्पेक्टर से पुलिस क्षेत्राधिकारी के पद पर प्रमोशन का तोहफा मिला है। इनमें प्रान्तीय पुलिस सेवा संवर्ग में पुलिस निरीक्षक (नागरिक पुलिस) एवं प्रतिसार निरीक्षक-कंपनी कमांडर के पद पर तैनात वर्दीधारी शामिल हैं। लोक सेवा आयोग, प्रयागराज के अधीन गठित विभागीय चयन समिति की बैठक में इनके नामों को मंजूरी दी गई। गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक पुलिस निरीक्षक (नागरिक पुलिस) एवं प्रतिसार निरीक्षक-कंपनी कमांडर को उनके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से पुलिस उपाधीक्षक, साधारण वेतनमान वेतनमान 15,600-39,100 ग्रेड-पे 5400 पुनरीक्षित पे- मैट्रिक्स-लेवल-10 56,100-1, 77,500 में प्रोन्नत किये जाने को स्वीकृति प्रदान की गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोदरेज ने खरीदी 7.5 एकड़ जमीन
रियल एस्टेट क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज ने एक बार फिर बड़ी छलांग लगाई है। कंपनी ने गुरुग्राम के प्रीमियम इलाके गोल्फ कोर्स रोड पर 7.5 एकड़ जमीन खरीदने की बोली जीती है, जिस पर वह 5,500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी। यह परियोजना लग्जरी आवासीय कॉम्प्लेक्स के रूप में विकसित की जाएगी। चालू वित्त वर्ष 2024-25 में यह कंपनी का 11वां भूमि अधिग्रहण है। वित्तीय प्रदर्शन के मामले में गोदरेज प्रॉपर्टीज ने अभूतपूर्व सफलता हासिल की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी रेरा में पंजीकृत परियोजनाओं का इजाफा
उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) द्वारा 2024 में जनवरी से अक्टूबर के बीच पंजीकृत नई परियोजनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। जिसमें कुल 220 नई परियोजनाएं रजिस्टर की गई हैं। रेरा के इस कदम को रियल एस्टेट सेक्टर में पारदर्शिता और आपसी विश्वास की ओर बढ़ते कदम के रूप में देखा जा रहा है। यूपी रेरा के अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी ने कहा कि परियोजनाओं के पंजीकरण में तेजी राज्य में रियल एस्टेट में भरोसे को दर्शाती है। रेरा के आंकड़ों में इस वर्ष नॉन-एनसीआर क्षेत्रों में एनसीआर के मुकाबले परियोजनाओं में 65 फीसदी अधिक वृद्धि देखी गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा एयरपोर्ट और IGI के बीच अलग एयर रूट का फैसला
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालन को आईजीआई दिल्ली एयरपोर्ट से स्वतंत्र रखा जाएगा। इसके एयर रूट को इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि दोनों हवाई अड्डे अपने-अपने मार्गों के साथ स्वतंत्र रूप से काम करेंगे और आपसी निर्भरता नहीं होगी। यह निर्णय एनसीआर क्षेत्र में बढ़ती हवाई यातायात की मांग को देखते हुए लिया गया है, जिससे यात्रियों को सुविधाजनक और निर्बाध यात्रा अनुभव प्रदान किया जा सके। नोएडा एयरपोर्ट जिसे एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनने की तैयारी है, अप्रैल 2025 से व्यावसायिक उड़ानों के लिए तैयार हो जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी में पहली बार वरुणा नदी पर बनेगा एलिवेटेड फ्लाईओवर
वाराणसी में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने की दिशा में एक कदम उठाया जा रहा है। शहर में पहली बार वरुणा नदी के ऊपर एक विशाल एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजना शहर के यातायात को एक नई दिशा प्रदान करेगी। यह फ्लाईओवर करीब 15 किलोमीटर का होगा। इस परियोजना के तहत लगभग 15 किलोमीटर लंबी दो लेन वाली एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह मार्ग चौकाघाट से प्रारंभ होकर रिंग रोड पर हरहुआ से होते हुए राजातालाब की ओर समाप्त होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में बनेंगी आधुनिक डेयरियां
उत्तर प्रदेश में 'मिनी नंदिनी कृषक समृद्धि योजना' के तहत आधुनिक डेयरी इकाइयों की स्थापना की जाएगी। इससे दूध उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार होगा। इसके लिए कुल 1015 लाख रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। हर इकाई पर लगभग 23.60 लाख का खर्च आएगा। 10 देशी गायों की क्षमता वाली हाइटेक डेयरी इकाइयों से गौ पालकों की आमदनी में इजाफा होगा। यह कदम प्रदेश में दूध उत्पादन बढ़ाने और गौ पालकों को सशक्त बनाने के लिए उठाया गया है। यूपी सरकार ने प्रति पशु दुग्ध उत्पादन के राष्ट्रीय औसत को बढ़ाने के लिए मिनी नंदिनी कृषक समृद्धि योजना शुरू की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शहर को जाम से मुक्ति दिलाएगा 'रिवर फ्रंट'
प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ को विशेष और आकर्षक रूप देने के लिए योगी सरकार कई नई योजनाएं लागू कर रही है। इनमें से एक प्रमुख योजना गंगा किनारे रिवर फ्रंट का निर्माण है, जिसका कार्य तेजी से जारी है। यह रिवर फ्रंट 15 नवंबर तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा, ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें। दरअसल, प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक पर्यटकों और श्रद्धालुओं के कुंभ नगरी पहुंचने का प्रशासन का अनुमान है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा वृंदावन
वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाले ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के एलाइनमेंट में अहम बदलाव किया गया है। अब यह एक्सप्रेसवे 101 किलोमीटर के बजाय 102.1 किलोमीटर से शुरू होगा। जिससे वृंदावन पहुंचने का सफर और सुगम हो जाएगा। इस बदलाव से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि यमुना एक्सप्रेसवे से सीधे वृंदावन तक जाने का रास्ता अधिक सुलभ होगा। इस योजना के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित एनएच-44 से यमुना एक्सप्रेसवे के समानांतर सात किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जाएगी, जो दोनों एक्सप्रेसवे को लूप के जरिए जोड़ेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read