उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन

Jan 02, 2024 08:21

बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

सीएम और राजनाथ सिंह ने किया देश के पहले बालिका सैनिक स्कूल का उद्घाटन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज वृंदावन के दौरे पर हैं। यहां वह वात्सल्य ग्राम में आयोजित षष्ठीपूर्ति महोत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं। वहीं इस मौके पर सीएम योगी और राजनाथ सिंह ने देश के पहले बालिका सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया। इसका नाम समविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल है। इस स्कूल में प्रवेश के लिए 21 जनवरी को NTA द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इसके लिए आवेदन पहले ही हो चुके हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नए साल में मिला तोहफा, गैस सिलेंडर के दाम में की गई कटौती
साल 2024 की शुरुआत के साथ ही गैस सिलेंडर के दामों में मामूली-सी कटौती की गई है. यह राहत कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए मिली है। दरअसल तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में एक बार फिर राहत देते हुए 1.5 रुपये से लेकर 4.5 रुपये की कटौती की है। हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर के दाम जस के तस बने हुए हैं। आपको बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG की कीमत में संशोधन करती हैं। इसी क्रम में साल 2024 के पहले महीने के पहले दिन भी एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी किए गए हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मकर संक्रांति से शुरू होने वाले मेले की तैयारियां हुईं तेज़
नए साल के आगाज़ के साथ ही माघ मेले की चर्चा भी होने लगी है। लोग अभी से प्रयागराज में संगम की रेती पर पर जाने का मन बना चुके हैं। 14 जनवरी मकर संक्रांति से शुरू होने वाले माघ मेले की तैयारियां तेज़ हो गई हैं। माघ मेले में आने वाले साधु संतों, श्रद्धालुओं और कल्पवासियों की सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स भी तैनात की जाती है। इसके लिए हर साल माघ मेले में रिजर्व पुलिस लाइन भी बनाई जाती है। साल के पहले दिन पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने माघ मेला रिजर्व पुलिस लाइन और पुलिस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया है। इस मौके पर माघ मेला ड्यूटी में आए पुलिसकर्मियों को उन्होंने ब्रीफ भी किया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

WhatsApp New Feature : कंपनी ने किया गूगल से जुड़ने का फैसला
WhatsApp जल्द ही स्टोरेज के लिए गूगल ड्राइव के साथ मिलने वाली स्टोरेज का इस्तेमाल शुरू करने वाला है। आपको बता दें कि इसकी शुरुआत दिसंबर 2023 से ही हो गई है, और जल्द ही इसे सभी कस्टमर्स के लिए जारी किया जाएगा। व्हाट्सएप इस पॉलिसी को लागू करने से 30 दिन पहले सभी यूजर्स को एक नोटिस जारी करेगा। नए साल में टेक्नोलॉजी को लेकर बहुत से बदलाव होने जा रहें है। वही एक खास बदलाव दुनिया की सबसे बड़ी मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp में होने जा रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आधार, सिम और बैंक के नियमों में बड़ा बदलाव
वर्ष 2024 की शुरुआत हो गई है। साल 2024 में आम आदमी को प्रभावित करने वाले नियमों में कई महत्वपूर्ण बदलाव हो गए हैं। इनमें सिम कार्ड से लेकर आयकर रिटर्न (आईटीआर) से जुड़े नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में। बैंकों में लॉकर रखने वाले व्यक्तियों के लिए, एक महत्वपूर्ण समय सीमा थी 31 दिसंबर 2023। इस दिन तक जिन लोगों ने संशोधित बैंक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं उनके लॉकर आज यानी एक जनवरी से बंद किए जा सकते हैं। इस संबंध में 1 जनवरी से बैंक अपना निर्णय लेना शुरू कर देगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कल से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती, गोरखपुर में होगा रैली का आयोजन
मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में 2 जनवरी से अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। इसमें अप्रैल 2023 में हुई ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) पास कराने वाले उम्मीदवार भाग ले सकेंगे। भर्ती लिए लगभग 13,200 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। यह अग्निवीर भर्ती GD, अग्निवीर लिपिक, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन, 8वीं और 10वीं पास युवाओं के लिए आयोजित की जा रही है। 2 जनवरी से 12 जनवरी तक होने वाले पहले चरण में हवलदार, सर्वेयर, ऑटोमेटीड कार्टोग्राफर और जूनियर कमीशन ऑफिसर धार्मिक शिक्षक की रिक्तियों पर भर्ती होगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आजादी के बाद जेवर विधानसभा में पहले राजकीय कन्या महाविद्यालय का भूमि पूजन
गौतमबुद्ध नगर की जेवर विधानसभा में विधायक धीरेन्द्र सिंह के परिश्रम और निरंतर प्रयास के कारण नए साल 2024 के पहले राजकीय कन्या महाविद्यालय का भूमि पूजन हुआ। "प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम योजना" अंतर्गत यह राजकीय कन्या महाविद्यालय 11 करोड़ रुपए की धनराशि से 18 माह में बनकर तैयार होगा। साथ ही यह महाविद्यालय छात्राओं की शिक्षा के लिए मील का पत्थर साबित होगा। धीरेन्द्र सिंह ने इस दौरान कहा, " जेवर विधानसभा को नववर्ष के उपलक्ष्य में नायाब तोहफा मिला है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या एयरपोर्ट : विमानों का शेड्यूल किया गया फाइनल
बीते 30 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में बने इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। जिसके बाद से एयरपोर्ट पर वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है। अब अयोध्या के लिए सभी दिशाओं से उड़ान का शेड्यूल तय हो गया है। जानकारी के मुताबिक छह जनवरी से इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस से उड़ान की तारीखें तय हो गई हैं। जानकारी ऐसी है कि देश के हर कोने से श्रद्धालु विमान से अयोध्या आ-जा सकेंगे। इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस से उड़ाने अलग-अलग तारीखों से शुरू होंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 
 

Also Read