किसानों के लिए अच्छी खबर : अब खेतों में दवा का छिड़काव की टेंशन खत्म, क्योंकि नमो ड्रोन दीदी है न

UPT | ड्रोन उड़ाती महिला।

Mar 12, 2024 00:03

इसके लिए प्रयागराज के इफको फूलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित किया और उनसे संवाद भी किया। इसमें देश के अलग-अलग राज्यों से 110 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को निशुल्क ड्रोन उपलब्ध कराया गया।

Short Highlights
  • खेतों में ड्रोन के माध्यम से दवा छिड़काव से किसान बीमारियों से भी बचेगा
  • पूरे खेत में अच्छे से यूरिया का छिड़काव भी हो सकेगा। इस ड्रोन से एक बार में 10 लीटर तक दवा का छिड़काव कर सकता है
Prayagraj News : अगर आप किसान हैं तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। क्योंकि अब ड्रोन के माध्यम से खेतों में रसायनों का छिड़काव स्वयं सहायता समूह की महिलाएं करेंगी। प्रयागराज के फूलपुर में 104 महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुवल तरीके से ड्रोन बांटे। इससे अब ये महिलाएं ड्रोन के माध्यम से खेती-किसानी का भी काम करेंगी।

प्रधानमंत्री ने महिलाओं से किया संवाद
इसके लिए प्रयागराज के इफको फूलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित किया और उनसे संवाद भी किया। इसमें देश के अलग-अलग राज्यों से 110 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को निशुल्क ड्रोन उपलब्ध कराया गया। अब यह महिलाएं खेतों मे खाद व कीटनाशकों का छिड़काव करेंगी और अपने आर्थिक स्थिति को भी बेहतर कर पाएंगी। महिलाएं प्रधानमंत्री का धन्यवाद भी दे रही हैं। किसान अपने खेतों में दवा छिड़काव के लिए ब्लॉक स्तर पर ड्रोन दीदी से संपर्क करेंगे। इसके बाद निर्धारित दर पर उन किसानों को ये मदद मिल सकेगी। खेतों में ड्रोन के माध्यम से दवा छिड़काव से किसान बीमारियों से भी बचेगा और पूरे खेत में अच्छे से यूरिया का छिड़काव भी हो सकेगा। इस ड्रोन से एक बार में 10 लीटर तक दवा का छिड़काव कर सकता है। 

ड्रोन उड़ाकर खिले महिलाओं के चेहरे
जब डेमो के लिए एक साथ 104 ड्रोन खेतों में दवा छिड़काव के लिए एक साथ उड़े सभी आश्चर्यचकित हो गए। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के चेहरे भी खिल गए क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन महिलाओं की रोजगार के लिए भी और किसानों के हित में भी एक कदम आगे बढ़ाया है।  

Also Read