Pratapgarh News : भगवान भरोसे चल रहा शहीदों की स्थली कहला में बना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हाल जानने में अधिकारी असमर्थ

UPT | सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

Sep 01, 2024 18:30

उच्च अधिकारियों का दुर दराज बने सी एस सी और पी एस सी केंद्र तक नजर नहीं जाती। कुछ दिन पहले नैतिक आवाज की टीम शहिद स्थली कहला में बना सामुदायिक स्वास्थ्य...

Pratapgarh News : उच्च अधिकारियों का दुर दराज बने सी एस सी और पी एस सी केंद्र तक नजर नहीं जाती। कुछ दिन पहले नैतिक आवाज की टीम शहिद स्थली कहला में बना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की दुर्व्यवस्थाओं को समाचार पत्र द्वारा उजागर किया था मगर डिप्टी सी एम ओ वहां जाना उचित नहीं समझे। आपको बता दें, रानीगंज तहसील अंतर्गत कहला बाजार से 100 मीटर दूरी पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कहला जो दूसरे की दवा करने की जगह वह खुद बीमार पड़ा है ।           शहीदों की स्थली पर बना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की दुर्व्यवस्थाओं बद से बदतर हाल में है। स्टाफ और साफ सफाई के अभाव में मरिज वहां जाना ही नहीं चाहते।और तो और वहा उच्च अधिकारि भी जाने से परहेज करते 31 अगस्त को डिप्टी सी एम ओ शबीर हैदर गौरा बैरामपुर रानीगंज का दौरा किया, मगर आसपास बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दौरा सीएमओ महोदय द्वारा नहीं किया गया और ना ही अन्य अधिकारियों द्वारा किया जाता हैं। इन सब केद्रों पर मनमानी तरीके से कार्य हो रहा हैं। और आश्चर्य की बात यह है जहां बार-बार सीएमओ और डिप्टी सीएमओ के दौर के बाद भी रानीगंज सामुदायिक और ट्रॉमा सेंटर की हालत में सुधार नहीं हो रहा है।

लोगों के जीवन के साथ खेल रहे...
इन जगहों का भी हाल यही है कि मरीजों को प्रतापगढ़ रेफर करके अपनी जान छुड़ा लेते हैं इसका फायदा बाजार में बैठे बिना डिग्रीधारी फैले झोला छाप डॉक्टर उठा रहे हैं। वह भी स्वास्थ्य विभाग की मेहरबानियां से फल फुल रहे हैं और लोगों के जीवन के साथ खेल रहे हैं। जहां सरकार लोगों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। तरह-तरह की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। वहीं मरीजों को कोइ सुविधा नहीं मिल पा रही है, लोगों को दवा के लिए जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज जाना पड़ रहा है।                  
दो तीन स्टाफ के भरोसे चल रहा पुरा सी एस सी जबकि कई जगह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरकार द्वारा बनवाए गए हैं। मगर इनका सुविधा स्थानीय लोगों को नहीं मिल पा रही है, अन्य जगहों के नाम से खोला गया स्वास्थ्य केंद्र कही और चल रहा है मगर जिम्मेदार बेखबर है। स्थानीय लोगो की माने तो उनका कहना है कि केवल नाम मात्र का सी एस सी है। सरकार द्वारा करोड़ों रुपया खर्च कर के भवन बनाया गया है जो रखरखाव न होने के कारण बद से बदतर हाल में है। डॉक्टर दो तीन स्टाफ के भरोसे पुरा सी एस सी चल रहा है। मरीज जाता है मगर अव्यवस्था के कारण उसे प्रतापगढ़ रेफर कर देते हैं ।

झोला छाप डॉक्टर का सहारा लेने को मजबूर है मरीज
सीएससी की कोई सुविधा नहीं मिल पा रहा है। यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी सेवा उपलब्ध नहीं है। स्वास्थ विभाग की बिल्डिंग झाड़ झखाड़ से भरा हुआ है। लोगों का कहना है कि जब यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बन रहा था तो गांव में बड़ी खुशहाली थी। लोगों ने सोचा था कि गांव में शहर की स्वास्थ्य सुविधाएं मिल जाएंगे। मगर दुर्भाग्य ही है की सारी व्यवस्थाएं होते भी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। स्वास्थ विभाग की लचर व्यवस्था का खामियाजा भुगत रहे हैं मरीज असुविधा के अभाव में मजबूरन प्राइवेट हॉस्पिटल और झोला छाप डॉक्टर का सहारा लेने को मजबूर है।

Also Read