प्रयागराज महाकुंभ-2025 : जीरो एनिमल जोन बनेगा मेला क्षेत्र, नगर निगम के पशुधन विभाग की टीमें करेंगी निगरानी

UPT | महाकुंभ को जीरो एनिमल जोन बनाने की तैयारी

Oct 25, 2024 19:06

कुंभ क्षेत्र को जीरो एनिमल जोन बनाने का निर्णय लिया गया है, ताकि मेला क्षेत्र से सभी जानवरों को दूर रखा जा सके और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े...

Short Highlights
  • जीरो एनिमल जोन बनेगा महाकुंभ क्षेत्र
  • छोटे-बड़े सभी पशुओं की एक्टिविटी से होगा मुक्त
  • पशुधन विभाग की 12 टीमें करेंगी निगरानी
Prayagraj News : प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले स्वच्छ और सुव्यवस्थित महाकुंभ के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी के द्वारा किए गए संकल्प को साकार करने के लिए जोरदार तैयारियां चल रही हैं। प्रशासन का अनुमान है कि इस महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु और पर्यटक आएंगे। कुंभ नगरी का हर कोना श्रद्धालुओं की भीड़ से भर जाएगा। ऐसे में कुंभ क्षेत्र और वहां पहुंचने वाले सभी मार्गों पर स्वच्छता और सुव्यवस्था बनाए रखने के लिए नगर निगम विशेष कदम उठा रहा है। इसी दिशा में कुंभ क्षेत्र को जीरो एनिमल जोन बनाने का निर्णय लिया गया है, ताकि मेला क्षेत्र से सभी जानवरों को दूर रखा जा सके और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

24 घंटे की जाएगी मॉनिटरिंग
दरअसल, महाकुंभ क्षेत्र में पहली बार ज़ीरो एनिमल जोन बनाया जा रहा है। नगर निगम प्रयागराज के पशु चिकित्सा  एवं कल्याण अधिकारी विजय अमृत राज का कहना है कि महाकुंभ के आयोजन के दौरान सम्पूर्ण कुंभ क्षेत्र एनिमल एक्टिविटी फ्री जोन रहेगा। इसके अंतर्गत, संगम क्षेत्र के साथ-साथ नैनी, झूंसी और सिविल लाइंस के क्षेत्र भी शामिल किए गए हैं।



पशुपालकों को दिया गया निर्देश
इसके अंतर्गत इन क्षेत्रों में बड़े और छोटे सभी जानवरों की एक्टिविटी पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। उन्होंने बताया कि अभी से बड़े जानवरों को कुंभ क्षेत्र से बाहर करने के लिए निगम की तरफ से अभियान चलाया जा रहा है। पशुपालकों को स्पष्ट निर्देश भी दे दिया गया है कि इस अवधि में कोई भी पशु सड़कों में बाहर नहीं छोड़ा जाना चाहिए। 

बड़े पशुओं की एक्टिविटी से रखा जाएगा मुक्त
इस अभियान के अंतर्गत, छोटे जानवरों जिसमे कुत्ते और बिल्लियां शामिल हैं, के लिए 5 शेड्स का निर्माण किया जा रहा है। परेड ग्राउंड में 2, नैनी, झूंसी और फाफामऊ में एक-एक स्मॉल एनिमल्स शेड बनाया जाएगा, जिसके लिए जगह चिन्हित कर ली गई है। इन शेड्स के अंदर ही स्मॉल एनिमल्स को रखा जाएगा। यहीं उनके खाने पीने का इंतजाम किया जाएगा।

इन मार्गों पर होगी नजर
कुंभ क्षेत्र ही नहीं, कुंभ क्षेत्र को जोड़ने वाले शहर के सभी प्रमुख मार्गों को बड़े पशुओं की एक्टिविटी से मुक्त रखा जाएगा। मिर्जापुर मार्ग, रीवा रोड, लखनऊ मार्ग, कानपुर रोड और चित्रकूट मार्ग पर यह व्यवस्था की जा रही है। दारागंज से फाफामऊ तक बन रहे रिवर फ्रंट के आसपास के सभी इलाकों में चल रही डेयरी के मालिकों को भी कह दिया गया है कि वह यहां से पशुओं को हटा लें या शहर के बाहर ले जाएं अन्यथा सख्त कार्यवाही के लिए तैयार रहें। रिवर फ्रंट के आसपास पांच डेयरियों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए उन्हें क्षेत्र से बाहर किया गया है। 

12 टीमें करेंगी कार्रवाई
जानकारी के अनुसार, ज़ीरो एनिमल जोन प्लान को धरातल पर उतारने के लिए पशुधन विभाग ने 12 टीमों का गठन किया है। नगर निगम के पशुधन अधिकारी के मुताबिक, बड़े जानवरों को इस जोन से बाहर करने के लिए 7 टीमें बनाई गई हैं। हर टीम में चार सदस्य होंगे। इसके अलावा, छोटे जानवरों के लिए 5 टीमों का गठन किया गया है, जो निगम की तरफ से बनाए गए एनिमल शेड्स में तैनात रहेंगी। आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त टीमों का गठन भी किया जाएगा। जनवरी 2025 से 31 मार्च 2025 तक यह व्यवस्था लागू रहेगी।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ- 2025 : पर्यटक उठा सकेंगे फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का लुफ्त, सीएम योगी ने किया था "कालिंदी" का उद्घाटन

Also Read