प्रयागराज महाकुंभ-2025 : श्रद्धालुओं और बेसहारों को मिलेगा सहारा, पूरे शहर में बनाए जाएंगे अस्थाई रैन बसेरा

UPT | रैन बसेरा

Oct 25, 2024 19:53

श्रद्धालुओं को खुली छत के नीचे न सोना पड़े, इसके लिए पूरे प्रयागराज में रैन बसेरा स्थापित करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी चल रही है और मेला क्षेत्र सहित कुल 35 रैन बसेरा बनाए जाएंगे...

Short Highlights
  • महाकुंभ में सबको मिलेगा आसरा
  • पूरे शहर में स्थापित किए जाएंगे अस्थाई रैन बसेरा
  • बेसहारा गरीब लोगों को भी मिलेगा सहारा
Prayagraj News : योगी सरकार महाकुंभ के आयोजन के लिए व्यापक तैयारी कर रही है, ताकि तीर्थराज प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सभी आवश्यक सुविधाएं मिल सकें। सरकार ने श्रद्धालुओं के रहने, खाने-पीने और संगम स्नान के लिए सुविधाओं को सुगम बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। इस दौरान, श्रद्धालुओं को खुली छत के नीचे न सोना पड़े, इसके लिए पूरे प्रयागराज में रैन बसेरा स्थापित करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी चल रही है और मेला क्षेत्र सहित कुल 35 रैन बसेरा बनाए जाएंगे।

गरीब-बेसहारा को मिलेगा आश्रय
इन रैन बसेरों का उद्देश्य न केवल श्रद्धालुओं को आश्रय प्रदान करना है, बल्कि गरीब और बेसहारा लोगों के लिए भी आश्रय स्थल उपलब्ध कराना है। इस पहल से उम्मीद की जा रही है कि महाकुंभ के दौरान आने वाले 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं को सुरक्षित और सुविधाजनक स्थान मिल सकेगा, जिससे वे अपने धार्मिक कर्तव्यों का निर्वहन आसानी से कर सकें।



निशुल्क मिलेगी सुविधा
प्रयागराज महाकुंभ 2025 को लेकर योगी सरकार पूरे प्रयागराज में व्यापक तैयारियों में जुटी हुई है। महाकुंभ में देश ही नहीं बल्कि सनातन धर्म में आस्था रखने वाले दुनिया भर के श्रद्धालुओं के जुटने की उम्मीद है। 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के इस महाआयोजन में सम्मिलित होने का अनुमान है। ऐसे में इस बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की हर सुख सुविधा के लिए योगी सरकार तत्परता से कार्य कर रही है। ऐसे में वो श्रद्धालु जो प्रयागराज आएंगे और उन्हें रात में रुकने का कोई स्थान नहीं मिलेगा तो वो शहर में स्थापित किए जा रहे रैन बसेरा में निशुल्क आश्रय प्राप्त कर सकेंगे। इन रैन बसेरा में उन्हें न सिर्फ सर छुपाने के लिए छत मिलेगी, बल्कि सर्दी के मौसम में बिस्तर और कंबल की सुविधा भी प्राप्त होगी। 

इतने रुपये होंगे खर्च
प्रयागराज नगर निगम की ओर से पूरे प्रयागराज शहर में रैन बसेरा स्थापित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए बाकायदा टेंडर जारी कर वेंडर्स को आमंत्रित किया गया है। इस पर प्राइमरी बिड के रूप में नगर निगम की ओर से करीब 85 लाख रुपए की राशि निर्धारित की गई है। वेंडर्स के चयन के बाद रैन बसेरा स्थापित करने की प्रक्रिया को युद्ध स्तर पर शुरू किया जाएगा, ताकि महाकुंभ से पहले ही इसकी स्थापना हो जाए और महाकुंभ के दौरान या उससे पहले आने वाले श्रद्धालुओं को इसका लाभ मिल सके। श्रद्धालुओं के साथ ही इन रैन बसेरा गरीब और बेसहारा लोगों को भी मिल सकेगा।

महिलाओं के लिए अलग रैन बसेरा 
नगर निगम के मुख्य अभियंता सतीश कुमार के अनुसार, प्रयागराज शहर में कुल 35 अस्थाई रैन बसेरा निर्मित किए जाने का प्रस्ताव है। इसमें 30 अस्थाई रैन बसेरा के साथ ही 5 अस्थाई रैन बसेरा पिंक शेल्टर होम हैं जो महिलाओं को समर्पित होंगे।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ- 2025 : पर्यटक उठा सकेंगे फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का लुत्फ, सीएम योगी ने किया था कालिंदी का उद्घाटन

Also Read