Prayagraj News : महाकुंभ क्षेत्र में रायबरेली एम्स बनाएगा आईसीयू वार्ड, मेला प्राधिकरण से मांगी जमीन

UPT | कुंभ मेला की फाइल फोटो

Sep 01, 2024 15:56

इस बार महा कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य का खास खयाल रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पहली बार रायबरेली एम्स चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Short Highlights
  • स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पहली बार रायबरेली एम्स चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी
  • एम्स प्रशासन ने मेला क्षेत्र में दस बेड का अस्थायी आईसीयू वार्ड बनाने के लिए जमीन की मांग की 
Prayagraj News : महाकुंभ 2025 में दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जिला प्रशासन हर तरह की सुविधा मुहैया कराने में लगा हुआ है। इस बार महा कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य का खास खयाल रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पहली बार रायबरेली एम्स चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए एम्स प्रशासन ने मेला क्षेत्र में दस बेड का अस्थायी आईसीयू वार्ड बनाने के लिए मेला प्राधिकरण से जमीन की मांग की है। यहां श्रद्धालुओं और पर्यटकों को अन्य स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. राकेश शर्मा ने रायबरेली एम्स के सुपरिटेंडेंट डॉ. सुयस से अस्पताल का पूरा ब्योरा मांगा है।

एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे इलाज 
महाकुंभ में एम्स द्वारा खोले जा रहे अस्पताल में अत्याधुनिक उपकरणों के साथ एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सक और प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेंगे। वार्ड में गंभीर मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज किया जाएगा। इसके लिए अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. राकेश शर्मा ने रायबरेली एम्स से मेला क्षेत्र में दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा ब्योरा मांगा है। वहीं मेला प्राधिकरण और मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है।

अपर निदेशक स्वास्थ्य ने एम्स से मांगा ब्योरा 
अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. राकेश शर्मा ने बताया कि रायबरेली एम्स ने महाकुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में दस बेड के आईसीयू वार्ड स्थापित करने के लिए जगह मांगी है। महाकुंभ के दौरान यह पहला मौका होगा जब कुंभ मेला क्षेत्र में एम्स अपना अस्थायी आईसीयू वार्ड बनाएगा। इसके पहले जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ही सारी चिकित्सा सुविधाओं को मुहैया कराई जाती थी। इस बार कई बाहरी संस्थाएं भी मेला क्षेत्र में मरीजों को दवा काउंटर बना कर उनकी मदद करेगी।

Also Read