Saharanpur News : बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष मौलाना अतारउर्रहमान वजदी का निधन, मुस्लिम समाज में शोक की लहर

फ़ाइल फोटो | बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष मौलाना अतारउर्रहमान वजदी।

Jun 29, 2024 21:32

आज जैसे ही मौलाना अतारउर्रहमान वजदी के इंतकाल की खबर मुस्लिम समाज और धर्मगुरुओं को पता चली शोक की लहर दौड़ गई। पूरे उत्तर प्रदेश में मौलाना वजदी के निधन से मुस्लिम समुदाय में शोक है। 

Short Highlights
  • देहरादून के अस्पताल में चल रहा था इलाज
  • आज शनिवार सुबह हुआ मौलाना वजदी का इंतकाल
  • मुस्लिम धर्मगुरुओं में शोक की लहर दौड़ी 
Saharanpur News : आज शनिवार को बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष मौलाना अतारउर्रहमान वजदी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वो पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। मौलाना वजदी का इलाज देहरादून के एक अस्पताल में चल रहा था। आज जैसे ही मौलाना अतारउर्रहमान वजदी के इंतकाल की खबर मुस्लिम समाज और धर्मगुरुओं को पता चली शोक की लहर दौड़ गई। पूरे उत्तर प्रदेश में मौलाना वजदी के निधन से मुस्लिम समुदाय में शोक है। 

बाबरी मस्जिद के ढहाए जाने का उनको बहुत गहरा आघात पहुंचा
बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष मौलाना अतारउर्रहमान वजदी अपने अंतिम समय तक बाबरी मस्जिद के लिए लड़ाई लड़ते रहे। बाबरी मस्जिद के ढहाए जाने का उनको बहुत गहरा आघात पहुंचा था। अपनी बीमारी के बाद भी वो अंत तक कोर्ट में बाबरी मस्जिद के लिए पैरवी करते रहे। अंत में जब सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या के विवादित ढाचे पर अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया था तो इससे मौलाना अतारउर्रहमान वजदी काफी दुखी हुए थे। उन्होंने इस दिन को मुस्लिम समाज के लिए इतिहास में काला दिन बताया था। वहीं उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना भी की थी। 

मुस्लिम धर्म गुरुओं की उनके घर पर भीड़ जुट गई
बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष मौलाना अतारउर्रहमान वजदी (88) के इंतकाल का पता लगते ही जनप्रतिनिधियों और मुस्लिम धर्म गुरुओं की उनके घर पर भीड़ जुट गई। सहारनपुर के ढोली खाल निवासी अताउर्रहमान वजदी बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष थे। वह पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। गंभीर हालत देखते हुए देहरादून के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनका आज इंतकाल हो गया।

कुतबुशेर कब्रिस्तान में किया गया उनको सपुर्दे खाक
मौलाना वजदी के शव को ढोली खाल स्थित उनके आवास पर लाया गया है। आज शाम जनाजे की नमाज के बाद कुतबुशेर कब्रिस्तान में उनको सपुर्देखाक कर दिया गया। इस दौरान उनके जनाजे में शामिल होने के लिए हजारों लोगों की भीड़ जुटी रही। स्थिति को संभालने के लिए पुलिस बल तैनात करना पड़ा। अताउर्रहमान वजदी ने बाबरी मस्जिद के निर्माण को लेकर पिछले कई दशकों तक मुहीम चलाई थी।

बाबरी मस्जिद को बचाने के लिए उन्होंने जो योगदान दिया वो काबिले तारीफ
उनके निधन पर सांसद इमरान मसूद, शहर काजी नदीम अख्तर, पूर्व सांसद हाजी फजलुर्रहमान, जामा मस्जिद के प्रबंधक मौलवी फरीद, शेरशाह आजम, अरशद कुरैशी, शब्बीर साद ने दुख जाहिर किया है। मुस्लिम धर्मगुरुओं का कहना है कि मौलाना अतारउर्रहमान वजदी के निधन से भारी क्षति हुई है। जिसे कभी पूरा नहीं किया जा सकता है। बाबरी मस्जिद को बचाने के लिए उन्होंने जो योगदान दिया वो काबिले तारीफ है। 

Also Read