स्नातक प्रवेश में 'पहले आओ पहले पाओ' नीति लागू : मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय ने 31 अगस्त तक बढ़ाई पंजीकरण की तारीख

UPT | Maa Shakumbhari University

Aug 14, 2024 02:11

राजकीय महाविद्यालयों और स्ववित्तपोषित संस्थानों में अब 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर प्रवेश दिए जा रहे हैं। यह निर्णय खाली सीटों को भरने और प्रवेश प्रक्रिया को गति देने के उद्देश्य से...

Short Highlights
  • 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर प्रवेश शुरू
  • 31 अगस्त तक करा सकेंगे पंजीकरण
  • एडेड महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू करने का निर्देश 
Saharanpur News : उत्तर प्रदेश के सहारनपुर स्थित मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया को नया रूप दिया है। राजकीय महाविद्यालयों और स्ववित्तपोषित संस्थानों में अब 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर प्रवेश दिए जा रहे हैं। यह निर्णय खाली सीटों को भरने और प्रवेश प्रक्रिया को गति देने के उद्देश्य से लिया गया है।

31 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन
दरअसल, विश्वविद्यालय ने नए छात्रों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को फिरसे शुरू किया है, जो 12 अगस्त से 31 अगस्त तक चलेगी। प्रवेश समन्वयक प्रो. ओमकार सिंह ने बताया कि इस अवधि में न केवल नए आवेदक, बल्कि पहले से पंजीकृत छात्र भी प्रवेश ले सकते हैं। छात्रों को अपना आवेदन पत्र (ऑफर लेटर) सीधे महाविद्यालय में जमा करना होगा। 



बता दें कि यह नई व्यवस्था विशेष रूप से राजकीय महाविद्यालयों और स्ववित्तपोषित संस्थानों पर लागू होगी, जहां स्नातक प्रथम वर्ष के पोषित और स्ववित्तपोषित दोनों प्रकार के पाठ्यक्रमों में सीटें रिक्त हैं। हालांकि, अगर एडेड महाविद्यालयों में स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों की सीटें खाली हैं, तो वहां भी इसी प्रक्रिया से प्रवेश दिए जाएंगे।

स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू करने का निर्देश
इसके साथ ही, विश्वविद्यालय ने एडेड महाविद्यालयों को निर्देश दिया है कि वे स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं तुरंत शुरू करें। यह कदम शैक्षणिक सत्र को समय पर शुरू करने और पाठ्यक्रम को निर्धारित समय में पूरा करने के लक्ष्य से उठाया गया है। इस नई व्यवस्था से छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया में अधिक लचीलापन मिलेगा और महाविद्यालयों को अपनी सीटें भरने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- एटा में यू-डायस कोड रहित विद्यालयों पर होगी कार्रवाई : शिक्षा विभाग ने 20 अगस्त तक आवेदन का दिया अंतिम मौका

Also Read