Muzaffarnagar News : पॉलीथिन के ढेर में लगी आग से चारों तरफ फैला काला धुआं

UP Times | पॉलीथिन के ढेर में लगी आग से चारों तरफ फैला काला धुआं

Dec 29, 2023 17:59

तीर्थ नगरी शुक्रताल से लगे मोरना में बंद पड़े गुड़ कोल्हू में लगे पॉलीथिन के ढेर में आग लगने से अफरातफरी मच गई। चारों तरफ जहरीला धुआं फैलने के कारण ग्रामीणों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई।

Muzaffarnagar News : तीर्थ नगरी शुक्रताल से लगे मोरना में बंद पड़े गुड़ कोल्हू में लगे पॉलीथिन के ढेर में आग लगने से अफरातफरी मच गई। चारों तरफ जहरीला धुआं फैलने के कारण ग्रामीणों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई।

यहां की है घटना
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है, लेकिन प्रदूषण विभाग गहरी नींद सोया हुआ है। कड़ाके की सर्दी शुरू होते ही पॉलीथिन माफिया सक्रिय हो जाते हैं, क्योंकि बड़े पैमाने पर कोल्हुओं में इसकी सप्लाई होती है। ताजा मामला छछरौली ककराला मार्ग का है, जहां बंद पड़े कोल्हू में पॉलिथीन के ढेर में आग लग गई। पॉलीथिन में आग लगने से चारों तरफ काला धुआं फैल गया और ग्रामीणों को सांस लेने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ा। सूत्रों के अनुसार बंद पड़े गुड कोल्हू में भारी मात्रा में पॉलीथिन का भंडारण किया गया था। यहां से आसपास के में पॉलीथिन की सप्लाई की जाती थी। ग्रामीणों ने कोल्हुओं में अवैध रूप से जलाई जा रही पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है, ताकि लगातार बढ़ रहे प्रदूषण पर रोक थाम की जा सके।

सस्ती पड़ती है पाॅलिथीन
माना जाता है  कि कोल्हुओं में पहले लकड़ी या गन्ने की खोई जलाई जाती थी, लेकिन खोई का प्रयोग पेपर बनाने में  किया जाने लगा है। जिसके चलते कोल्हू पर निकलने वाली गन्ने की खोई को पेपर मिल में बेच दिया जाता है। जिससे खासी कमाई की जाती है। वहीं कूड़े से उठाई गईं पॉलीथिन सस्ते में मिल जाती हैं। जिनका प्रयोग बड़ी मात्रा में कोल्हू और ईंट के भट्टे में किया जाता है। जिससे पॉल्यूशन बढ़ जाता है। सस्ते और कमाई के चक्कर में ईंट और गन्ने के कोल्हुओं पर पाॅलीथिन का प्रयोग ज्यादा किया जाने लगा है।

Also Read