ऑनलाइन बिक रहे थे हथियार : सोशल मीडिया चैनल पर होती थी खरीद-फरोख्त, बैंक को लूटने की भी थी तैयारी

UPT | सहारनपुर में पकड़े गए ऑनलाइन हथियार सप्लाई करने वाले बदमाश।

Mar 31, 2024 21:02

लोकसभा चुनाव के दौरान शराब से लेकरअवैध हथियारों की डिमांड बढ़ती जा रही है। इसको लेकर लगातार पुलिस बड़े खुलासे भी कर रही है। वहीं सहारनपुर से भी अवैध हथियारों की सप्लाई को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। जहां पुलिस ने ऑनलाइन हथियारों की...

Short Highlights
  • लोकसभा चुनाव के दौरान हथियार किए जाने थे सप्लाई
  • टेलीग्राम चैनल पर सबसे अधिक होती थी खरीद-फरोख्त
  • पसंद आने पर ग्राहक को अच्छे खासे दामों में बेचते थे
Saharanpur News : लोकसभा चुनाव के दौरान शराब से लेकरअवैध हथियारों की डिमांड बढ़ती जा रही है। इसको लेकर लगातार पुलिस बड़े खुलासे भी कर रही है। वहीं सहारनपुर से भी अवैध हथियारों की सप्लाई को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। जहां पुलिस ने ऑनलाइन हथियारों की सप्लाई करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस मामले में यूपी-उत्तराखंड बॉर्डर से पुलिस ने चार बदमाशों को गिरफ्तार किया है। जो अवैध हथियारों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अच्छे-खासे दामों पर बेचते थे। यह मामला तब खुलकर सामने आया, जब सोशल मीडिया अकाउंट को पुलिस ने ट्रेस किया।

लंबे समय से चल रहा था खेल
सहारनपुर जिले के एसएसपी डॉ. विपिन ताडा का कहना है कि लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए पुलिस लगातार सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए है। जिसके चलते सर्विलांस टीम की नजर एक सोशल मीडिया अकाउंट पर पड़ी। जिस पर हथियारों की खरीद-फरोख्त का धंधा चल रहा था। इसके बाद अकाउंट को ट्रेस किया गया तो पता चला कि अमन मलिक, रितिक उर्फ कार्तिक, सूर्यांश और मनोज कुमार जो हरिद्वार के रहने वाले हैं, मिलकर गिराेह चला रहे थे। पुलिस ने सभी को ट्रेस करने के बाद गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ की। जिसके बाद पूरा मामला खुलकर सामने आ गया। बताया गया कि ये लोग सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप, एक्स और टेलीग्राम पर हथियारों की तस्वीरें अपलोड करते थे। उसके बाद कस्टमर से जो डिमांड आती थी उसको पूरा करने में लग जाते थे।

बड़े प्लान की तैयारी में लगे हुए थे सभी
इस दौरान पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि हथियार लाकर उत्तराखंड और यूपी के बॉर्डर क्षेत्र में सप्लाई करते थे। ये लोग करीब दो साल से हथियार सप्लाई का यह धंधा कर रहे थे। पुलिस का कहना है कि आरोपियों के हरियाणा, यूपी और उत्तराखंड के बदमाशों के साथ तस्वीरें भी मिली हैं। पूछताछ में उन्होंने बताया कि सभी आरोपी उत्तराखंड के लक्सर से करीब 20 किलोमीटर दूर उत्कर्ष फाइनेंस बैंक को लूटने का प्लान बना रहे थे। पुलिस ने पकड़े गए चारों आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला तो पता चला कि उन्होंने हथियार बेचने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप, एक्स और टेलीग्राम पर अलग-अलग नामों से अकाउंट बना रखे हैं। इन पर अवैध हथियारों की तस्वीरें अपलोड करते थे। जिसके बाद कस्टमर को पसंद आने पर हथियारों की डिलीवरी करते थे और मनमाने दामों पर बेचते थे। बताया कि सबसे अधिक खरीद-फरोख्त टेलीग्राम होती थी।

आरोपी अमन लाता था अवैध हथियार
पुलिस के अनुसार अमन मलिक हरिद्वार से तमंचे लाता था। इसके बाद इनकी फोटो सोशल मीडिया पर बनाए ग्रुपों में डाल देता था। आरोपियों ने कई वांटेड अपराधियों को भी इस ग्रुप में जोड़ा हुआ था। बताया कि एक पिस्टल को 50-60 हजार रुपये और तमंचे को 8 से 10 हजार रुपये में बेचते थे। उनके पास लोकसभा चुनाव को लेकर पिस्टल और तमंचे सप्लाई का ऑर्डर भी था। जो भी कमाई होती थी वह आपस में बांट लेते थे। हालांकि सोशल मीडिया पर कुछ घंटों तक हथियारों की फोटो चलाकर ये लोग उनको डिलीट कर देते थे। बताया गया कि बदमाश लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने के लिए इनसे अवैध हथियार खरीद रहे थे। अब पुलिस बाकी के बदमाशों की गिरफ्तारी जुट गई है। 

Also Read