जौनपुर में संस्कृत छात्रों को छात्रवृत्ति दी : संस्कृति संरक्षण की दिशा में सरकार का अहम कदम

UPT | संस्कृत महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की गई

Oct 27, 2024 16:22

रविवार को दोपहर एक बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र और राज्य मंत्री गिरीश चंद्र यादव की उपस्थिति में संस्कृत.....

Jaunpur News : रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र और राज्य मंत्री गिरीश चंद्र यादव की उपस्थिति में संस्कृत महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की गई। इस अवसर पर राज्य मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश भर के 69,195 संस्कृत छात्र-छात्राओं के बैंक खातों में आरटीजीएस के माध्यम से छात्रवृत्ति भेजी है।

संस्कृत को देना हैं बढ़ावा
जौनपुर जिले में कुल 5,609 छात्रों को 47 लाख 65 हजार 5 रुपये की छात्रवृत्ति दी गई। गिरीश चंद्र यादव ने बताया कि यह छात्रवृत्ति न केवल आर्थिक सहारा प्रदान करती है, बल्कि संस्कृत भाषा और भारतीय संस्कृति के संरक्षण में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल से छात्रों को संबल और प्रेरणा मिल रही है, जिससे वे अपने ज्ञान को आगे बढ़ा सकें और देश की सांस्कृतिक धरोहर को मजबूत कर सकें।



छात्रों ने सरकार का जताया आभार
राज्य मंत्री ने कहा कि हमारी संस्कृति और संस्कृत भाषा की पहचान और धरोहर को सहेजने में यह कदम सहायक होगा। मुख्यमंत्री की यह पहल संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ छात्रों को स्वावलंबी बनाने का भी एक प्रयास है। कार्यक्रम में छात्रों ने भी सरकार का आभार व्यक्त किया। जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि सरकार का यह प्रयास छात्रों के भविष्य को बेहतर बनाने की दिशा में है।

Also Read