वाराणसी पहुंचे सीएम योगी : काशी विश्वनाथ और काल भैरव के किए दर्शन, प्रदेश की खुशहाली के लिए की प्रार्थना

UPT | सीएम योगी ने काशी विश्वनाथ और काल भैरव के किए दर्शन

Oct 27, 2024 17:45

मंदिर प्रशासन ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें अंग वस्त्र और मोमेंटो भेंट किए। इसके अलावा, उन्होंने काल भैरव मंदिर के बाहर बच्चों को टाफियां भी बांटी...

Short Highlights
  • वाराणसी दौरे पर सीएम योगी
  • दो प्रमुख मंदिरों का किया दर्शन
  • काल भैरव मंदिर के बाहर बच्चों को बांटी टॉफियां
Varanasi News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में एक दिवसीय दौरे के दौरान काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव और श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में विधिपूर्वक दर्शन और पूजा की। इस दौरान उन्होंने बाबा विश्वनाथ से प्रदेश की खुशहाली और विकास के लिए आशीर्वाद मांगा। मंदिर प्रशासन ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें अंग वस्त्र और मोमेंटो भेंट किए। इसके अलावा, उन्होंने काल भैरव मंदिर के बाहर बच्चों को टाफियां भी बांटी।

कई प्रमुख नेता रहे मौजूद
मंदिर दर्शन के इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ कई प्रमुख नेता भी मौजूद थे, जिसमें राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु, विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरव श्रीवास्तव और एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा शामिल थे। इस कार्यक्रम के दौरान मंदिर प्रशासन की ओर से कार्यपालक अधिकारी विश्वभूषण मिश्र ने सभी का स्वागत किया। 



सुरक्षा के कड़े इंतजाम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन पर मंदिर परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी एस राज लिंगम और अन्य उच्च प्रशासनिक अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित रहे, जिससे समारोह की गरिमा और बढ़ गई।

बजरंगबली की प्रतिमा का अनावरण किया
इसके अलावा, सीएम योगी ने अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान, एयरपोर्ट रोड स्थित हरहुआ के काजीसराय क्षेत्र में 51 फीट ऊंची हनुमान जी की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद, उन्होंने परिक्रमा करते हुए विधि-विधान से बजरंगबली की पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री ने काशीवासियों के लिए आस्था के इस प्रतीक को समर्पित किया।

नई छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ
साथ ही उन्होंने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में प्रदेश के संस्कृत विद्यार्थियों के लिए एक नई छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 69,195 संस्कृत विद्यार्थियों को ₹586 लाख की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में 12 विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र सौंपकर इस योजना की शुरुआत की। उन्होंने अपने संबोधन में संस्कृत भाषा को विज्ञान, तकनीकी और जीवन मूल्यों से जोड़ने पर जोर दिया। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संस्कृत भाषा मानवता और विज्ञान की भाषा है, जो कंप्यूटर साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भी लाभकारी है।

ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले सीएम योगी का संस्कृत छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ : गुरुकुल शिक्षा और संस्कृत में शोध को मिला बढ़ावा

Also Read