सीएम योगी का वाराणसी दौरा : काशी में 51 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा का किया अनावरण, राजस्थानी कारीगरों ने तैयार की मूर्ति

UPT | सीएम योगी ने हनुमान जी की प्रतिमा का किया अनावरण

Oct 27, 2024 17:24

यह प्रतिमा जय हनुमान श्री पीठ ट्रस्ट द्वारा स्थापित की गई है, जिसे राजस्थान के कारीगरों ने पिछले दो वर्षों में तैयार किया है। मुख्यमंत्री ने इसे काशीवासियों के लिए आस्था का प्रतीक बताया...

Short Highlights
  • जस्थानी कारीगरों ने तैयार की विशाल हनुमान मूर्ति
  • सीएम योगी ने किया लोकार्पण
  • संस्कृत छात्रों को सीएम का तोहफा
Varanasi News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान एयरपोर्ट रोड पर हरहुआ के काजीसराय क्षेत्र में 51 फीट ऊंची हनुमान जी की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद उन्होंने विधिपूर्वक बजरंगबली की पूजा की और परिक्रमा भी की। यह प्रतिमा जय हनुमान श्री पीठ ट्रस्ट द्वारा स्थापित की गई है, जिसे राजस्थान के कारीगरों ने पिछले दो वर्षों में तैयार किया है। मुख्यमंत्री ने इसे काशीवासियों के लिए आस्था का प्रतीक बताया।
दो मंदिरों के किए दर्शन
इससे पहले,  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में एक दिवसीय दौरे के दौरान काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव और श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में विधिपूर्वक दर्शन और पूजा की। इस दौरान उन्होंने बाबा विश्वनाथ से प्रदेश की खुशहाली और विकास के लिए आशीर्वाद मांगा। मंदिर प्रशासन ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें अंग वस्त्र और मोमेंटो भेंट किए। इसके अलावा, उन्होंने काल भैरव मंदिर के बाहर बच्चों को टाफियां भी बांटी।



छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत
इसके अलावा, उन्होंने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संस्कृत विद्यार्थियों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की, जिसका लाभ हजारों छात्रों को मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि संस्कृत विद्यालयों में नि:शुल्क छात्रावास और भोजन की सुविधा देने वाले संस्थानों को विशेष सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे गुरुकुल संस्थानों को अच्छे आचार्यों की नियुक्ति की स्वतंत्रता भी दी जाएगी, ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके। साथ ही, मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्कृत शिक्षा को प्रदेशभर में व्यापक रूप से बढ़ावा देने के लिए सरकार ने शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने का फैसला किया है।

पार्टी पदाधिकारियों के साथ की बैठक
मुख्यमंत्री ने वाराणसी सर्किट हाउस में पार्टी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने क्षेत्रीय विकास और संगठनात्मक मामलों पर चर्चा की। इस बैठक में विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया, जिससे क्षेत्र के विकास की दिशा में ठोस कदम उठाए जा सकें।

ये भी पढ़ें- वाराणसी पहुंचे सीएम योगी : काशी विश्वनाथ और काल भैरव के किए दर्शन, प्रदेश की खुशहाली के लिए की प्रार्थना

Also Read