मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव : सीएम योगी ने 1037 करोड़ की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन, बांग्लादेश और फिलीस्तीन पर साधा निशाना

UPT | मंच पर योगी

Aug 25, 2024 22:05

मथुरा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के शुभारंभ के लिये सूबे के मुखिया पहुँचे।जहाँ उन्होंने करोड़ों रुपये की योजनाओं का लोकार्पण किया।और 5251 जन्मोत्सव का आसमान में बैलून छोड़ स्वागत किया।इसके बाद देश की वर्तमान राजनीति पर तंज कसा

Mathura News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मथुरा में 5251वें श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का भव्य शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 1037 करोड़ रुपये की 178 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने ब्रज क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत की, जिसमें बरसाना के राधा रानी मंदिर के लिए रोपवे, यमुना नदी में पीपीपी मोड पर क्रूज, और पांचजन्य प्रेक्षागृह का उद्घाटन शामिल था। मुख्यमंत्री ने इस दौरान प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी के भजन एल्बम और उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा संकलित 'मीरा ग्रंथ' का विमोचन भी किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ब्रजवासियों को नंदोत्सव और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए ब्रज की सांस्कृतिक और धार्मिक धरोहर की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ब्रज की पहचान आस्था, विश्वास, कला, संस्कृति, और प्रेम से होती है। 

फिलीस्तीन और बांग्लादेश पर तीखी टिप्पणी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी अपनी राय व्यक्त की। उन्होंने उन लोगों पर निशाना साधा जो फिलीस्तीन पर बोलते हैं लेकिन बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर चुप रहते हैं। उन्होंने कहा, "दुनिया के अंदर हर मुद्दे पर मुखर होने वाले लोग बांग्लादेश की घटनाओं पर चुप हैं, क्योंकि उन्हें वोट बैंक के खिसकने का डर है। इन्हें फिलीस्तीन दिखता है, लेकिन बांग्लादेश में हिंदुओं और मंदिरों पर हो रहे हमले नहीं दिखते।" 

सनातन धर्म और भारत की चुनौतियां
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान में सनातन धर्म और भारत के सामने एक जैसी चुनौतियाँ हैं। उन्होंने संतों और समाज को आह्वान किया कि वे समाज को एकजुट करने में अपना योगदान दें। "जो चुनौती सनातन धर्म के सामने है, वही भारत की चुनौती है। हमें इन चुनौतियों को समझना होगा और उनका सामना करना होगा," उन्होंने कहा। 



विकास कार्यों की सूची
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर ब्रज क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शहीद लक्ष्मण स्मारक भवन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के प्रति सम्मान का प्रतीक है। कुसुम सरोवर के पुनरोद्धार का कार्य भी जारी है, और इसे लाइट और साउंड शो के साथ जोड़ा जा रहा है। गोवर्धन तहसील भवन का लोकार्पण भी इस मौके पर किया गया। मुख्यमंत्री ने सांसद हेमामालिनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके अंदर कला और विकास के प्रति समर्पण का भाव है। "हेमामालिनी जी ने हमेशा ब्रज क्षेत्र के विकास के लिए संसद में आवाज उठाई है, चाहे वह यमुना की शुद्धता का मामला हो या 84 कोसी परिक्रमा का," उन्होंने कहा। 

मथुरा के विकास पर जोर
मुख्यमंत्री ने कहा कि मथुरा में हो रहे इन विकास कार्यों से ब्रज क्षेत्र का भौतिक और आध्यात्मिक उन्नयन होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अब विकास और विरासत के बेहतरीन समन्वय के साथ भारत के विकास इंजन में तेजी से योगदान दे रहा है। कार्यक्रम में योगी सरकार के कई मंत्री, सांसद हेमामालिनी, और अन्य प्रमुख जनप्रतिनिधि मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने ब्रजवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दीं और ब्रज क्षेत्र के विकास के प्रति अपने संकल्प को दोहराया।

Also Read