बांग्लादेश को लेकर सीएम योगी ने दिया बड़ा बयान : कहा- 'फिलीस्तीन पर बोलने वाले अब मौन, वहां हिंदुओं को मारा जा रहा'

UPT | बांग्लादेश को लेकर सीएम योगी ने दिया बड़ा बयान

Aug 25, 2024 21:12

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कई महत्वपूर्ण बातें कहीं। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों और वहां के मंदिरों को तोड़े जाने की घटनाओं का जिक्र किया।

Short Highlights
  • सीएम योगी ने दिया बड़ा बयान
  • श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का किया शुभारंभ
  • बांग्लादेश के हालात पर जताई चिंता
Mathura News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कई महत्वपूर्ण बातें कहीं। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों और वहां के मंदिरों को तोड़े जाने की घटनाओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि दुनिया के मुखर लोगों की आवाज इन मुद्दों पर नहीं सुनाई देती क्योंकि उन्हें वोट बैंक की चिंता है। सीएम ने आलोचना की कि इन लोगों को फिलिस्तीन में हो रही घटनाओं पर तो चिंता है, लेकिन बांग्लादेश में हो रही हिंसा पर नहीं।

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का किया शुभारंभ
मुख्यमंत्री ने रविवार को 5251वें श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने ब्रज के विकास के लिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर 1037 करोड़ की 178 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण-शिलान्यास भी किया। सीएम ने फिल्म अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी के भजन एल्बम तथा उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा संकलित मीरा ग्रंथ का विमोचन भी किया। सीएम ने बटन दबाकर बरसाना के राधा रानी मंदिर के रोपवे, यमुना में पीपीपी मोड पर क्रूज, पांचजन्य प्रेक्षागृह का शुभारंभ किया। सीएम ने नंदोत्सव व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामना दी। 

बांग्लादेश के हालात पर जताई चिंता
सीएम ने कहा कि हमें वर्तमान की चुनौतियों को समझना पड़ेगा। जो चुनौती सनातन धर्म के सामने है, वही भारत की चुनौती है। जो भारत की चुनौती है, वही सनातन धर्म की है। दोनों एक-दूसरे से अलग नहीं हो सकते। सीएम ने संतों से अपील की कि वे समाज को एकजुट करने में जुट जाएं। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर हमने गलती की और समाज फिर से बंटा, तो जो साजिशें हो रही हैं, वे सफल हो सकती हैं, जिससे स्थिति बिगड़ सकती है। बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार हो रहे हैं, मठ-मंदिर तोड़े जा रहे हैं। शास्त्र, दर्शन, साधना पद्धति तभी सुरक्षित हो पाएगी जब सनातन धर्म, देश और हिंदू समाज सुरक्षित होंगे। हमें विभाजनकारी ताकतों को बेनकाब करना होगा जो समाज को बांटने की कोशिश कर रही हैं।

सेना के पराक्रम का किया जिक्र
सीएम ने कहा कि कुछ लोगों के लिए राष्ट्र की कीमत पर राजनीति करना प्राथमिकता है, लेकिन हमारे लिए राष्ट्र सर्वोपरि है। हम राष्ट्र को पहले चुनेंगे और उसके लिए हर बलिदान को तैयार रहेंगे। 1971 में पाकिस्तान के 95 हजार सैनिकों को भारत के सामने समर्पण करना पड़ा था। सीएम ने कहा कि 1947 से पहले बांग्लादेश भी भारत का हिस्सा था। 1971 में बांग्लादेश को स्वतंत्र कराने में हमारे हजारों सैनिकों ने बलिदान दिया। पाकिस्तान के 95 हजार सैनिकों को भारत के वीर जवानों के सामने समर्पण करना पड़ा। यह विश्व के इतिहास में किसी भी सेना की सबसे बड़ी विजय थी।

बोले- सनातन से पुराना कुछ भी नहीं 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरी दुनिया के लोगों में इस भूमि के प्रति अथाह आकर्षण है। जो समृद्ध विरासत हमारे पास है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उसी विकास और विरासत की बात करते हैं। हम भगवान श्रीकृष्ण का 5251वां जन्मदिवस मना रहे हैं। दुनिया में कोई ऐसा देश, मत-मजहब या संप्रदाय नहीं है जो कह सके कि उसकी उत्पत्ति इतनी पुरानी है। किसी का इतिहास 1400, 2000, 2700, 3000 वर्ष का हो सकता है, लेकिन इससे पुराना कोई मत, मजहब या संप्रदाय नहीं है। इससे पहले क्या था, कुछ भी पता नहीं। इसलिए हम कहते हैं कि धरती का एक ही धर्म है, सनातन धर्म। द्वापर युग के बाद कलियुग आ गया। द्वापर के अंत में प्रभु की लीला का अहसास प्राप्त हुआ था। अब कलियुग में इतने वर्ष बीत चुके हैं। इससे पहले त्रेतायुग और सतयुग रहे होंगे, यानी हमारे पास एक लंबी विरासत है। इसे पूज्य संतों और उनकी विरासत ने संभालकर रखा है। आज भी धार्मिक आयोजनों, कथा, भोजपत्रों, पांडुलिपियों और गुरु-शिष्य परंपरा के माध्यम से इस विरासत का संरक्षण किया जा रहा है।

पिछली सरकारों पर साधा निशाना
सीएम ने कहा कि सात वर्ष पहले यूपी की चर्चा गुंडागर्दी, दंगे-अराजकता और जवाहरबाग के कारण होती थी। आज यूपी की चर्चा रंगोत्सव, जन्मोत्सव और जन्माष्टमी से होती है। अब यूपी की चर्चा अयोध्या में पांच सदी के इंतजार को समाप्त कर रामलला के विराजमान होने, काशी के कायाकल्प, वैष्णो कुंभ, प्रयागराज कुंभ, तीर्थ धाम और विकास के लिए होती है। उत्तर प्रदेश अब अनलिमिटेड पोटेंशियल वाला प्रदेश है। जिस यूपी को पहले विकास का बैरियर माना जाता था, उसे आज विकास और विरासत के बेहतरीन समन्वय से भारत के ग्रोथ इंजन के रूप में तेजी से योगदान देने के रूप में माना जाता है।

सांसद हेमामालिनी की तारीफ की
सीएम ने हेमामालिनी को तीसरी बार जीताने के लिए ब्रजवासियों के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि हेमामालिनी कला और विकास के प्रति समर्पित हैं। जब हेमामालिनी पहली बार सांसद बनीं, तो उन्होंने संसद में पहला मुद्दा उठाते हुए पूछा कि क्या यमुना मैया को शुद्ध होने का अधिकार नहीं है। उन्होंने 84 कोसी परिक्रमा का मुद्दा उठाया जो ब्रज क्षेत्र के भौतिक और आध्यात्मिक उन्नयन के लिए महत्वपूर्ण है। विकास की योजनाओं को लेकर वे न सिर्फ लखनऊ और दिल्ली आती हैं, बल्कि फोन करके भी यहां के विकास की चिंता करती हैं। सीएम ने जनप्रतिनिधियों और ब्रज तीर्थ विकास परिषद की भी सराहना की।

विकास परियोजनाओं का उल्लेख
सीएम ने कहा कि ब्रज की पहचान आस्था, विश्वास, कला, संस्कृति, और प्रेम से होती है। आज के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में एक-एक चीज विरासत के साथ जुड़कर दिख रही है। उन्होंने कहा कि पांचजन्य प्रेक्षागृह में एक हजार दर्शक एक साथ आ सकते हैं। शहीद लक्ष्मण स्मारक भवन भारत की विरासत और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के प्रति सम्मान व्यक्त करने का मंच है। कुसुम सरोवर के पुनरोद्धार का कार्य लाउट-साउंड से जोड़ने का काम चल रहा है। रोपवे का कार्य राधा रानी मंदिर बरसाना में शुरू हुआ है। गोवर्धन की तहसील भवन का लोकार्पण हो रहा है। हम 45 करोड़ रुपये से वासुदेव वाटिका का निर्माण करने जा रहे हैं। बरसाना में एक पर्यटन सुविधा केंद्र भी स्वीकृत हुआ है। इस अवसर पर योगी सरकार के मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण, जयवीर सिंह, संदीप सिंह, फिल्म अभिनेत्री और मथुरा की सांसद हेमामालिनी, राज्यसभा सांसद तेजवीर सिंह, महापौर विनोद अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष किशन चौधरी, विधायक श्रीकांत शर्मा, पूरन प्रकाश, मेघश्याम सिंह, राजेश चौधरी, विधान परिषद सदस्य ओमप्रकाश सिंह, योगेश चौधरी आदि मौजूद रहे।

Also Read