कृष्ण जन्माष्टमी मना रहे नर्स के परिवार पर आई मुसीबत : कुट्टू के आटे की पकौड़ी खाने से हुए बीमार, तीन की हालत गंभीर

UPT | बच्ची का अस्पताल में चल रहा है इलाज।

Aug 26, 2024 21:45

पीड़ित परिवार का कहना है कि खराब कुट्टू के आटे की पकौड़ी खाने से सभी की तबीयत खराब हुई है। परिवार ने अभी तक पुलिस में किसी भी तरीके की कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है। 

Agra News : बृज सहित पूरे देश में प्रभु श्री कृष्ण के अवतरण दिवस की धूम मची हुई है। कन्हैया के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए हर संभव प्रयास में जुटे हैं। इसी बीच आगरा में जन्माष्टमी के अवसर पर एक सरकारी नर्स का परिवार के आठ लोगों की हालत उसे समय बिगड़ गई जब उन्होंने उपवास में उपयोग किए जाने वाले कुट्टू के आटे की पकौड़ी खाई। बीमार होने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। जानकारी होने पर पड़ोसियों ने सभी को अस्पताल में भर्ती कराया है। इनमें तीन की हालत गंभीर बताई गई है। उन्हें डॉक्टरों ने आईसीयू में रखा है। पीड़ित परिवार का कहना है कि खराब कुट्टू के आटे की पकौड़ी खाने से सभी की तबीयत खराब हुई है। परिवार ने अभी तक पुलिस में किसी भी तरीके की कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है। 

जानकारी के मुताबिक थाना ट्रांस यमुना के प्रकाश पुरम (टेढ़ी बगिया) की रहने वाली रीना खंदौली स्थित स्वास्थ्य केंद्र में नर्स हैं। पीड़ित परिवार ने बताया कि प्रभु श्रीकृष्ण के अवतरण दिवस पर परिवार में बेटियों सहित अन्य लोगों ने व्रत रखा था। जलेसर रोड स्थित एक पंसारी से कुट्टू का आटा खरीदकर लाए थे। दोपहर बाद करीब 3 बजे आटे की पकौड़ी बनाई गई। एक-एक करके परिवार के सभी लोगों ने इसका सेवन किया। शाम को करीब 4:30 बजे सबसे पहले रीना और उनके पति श्याम सिंह की तबीयत बिगड़नी शुरू हुई। दोनों को उल्टी होने लगी। फिर तो एक के बाद एक परिवार के आठ लोगों की तबीयत खराब हो गई। 

पति-पत्नी के बाद उनकी बेटियां दिया (12 वर्ष) और रिया (10 वर्ष), रीना की ननद नंदनी, जेठ की बहू रेनू के अलावा परिवार की दिव्या (17 वर्ष), आस्था (14 वर्ष) का भी स्वास्थ्य बिगड़ गया। परिवार के सभी लोगों की हालत बिगड़ते देख रिया रोते हुए पड़ोस में पहुंच गई। पड़ोसियों ने परिवार के सभी लोगों की हालत बिगड़ता देख  सभी को ऑटो से कालिंदी विहार स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया। रेनू, श्याम सिंह और रीना की हालत कुछ अधिक ही गंभीर थी। इसलिए चिकित्सकों ने उन्हें आईसीयू में भर्ती किया।

इस संबंध में सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय शशांक त्रिपाठी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कुट्टू का आटा खरीदते वक्त ये ध्यान रखें कि उसमें नमी तो नहीं है। अगर ऐसा है तो उसके होने से कुट्टू के खराब होने की आशंका अधिक रहती है। कई बार ऐसी दशा में कीड़े भी पनप जाते हैं। लोग बिना देखे ही पैक करवाकर घर ले जाते हैं और पकौड़ी या अन्य खाद्य सामग्री बनाकर उसका सेवन करते हैं, जिससे लोग बीमार हो सकते हैं, या फूड प्वाइजनिंग भी हो सकती है। इसलिए हमेशा खुले आटे की जगह पैकेट बंद कुट्टू आटा खरीदने को प्राथमिकता देनी चाहिए। पैक्ड आते में यह भी जांच लें कि उसकी एक्सपायरी तिथि क्या है। 

Also Read