Agra News : केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, यूपीएस के बाद रेलकर्मी मना रहे दोहरी खुशियां...

UPT | पेंशन स्कीम की जानकारी देते डीआरएम।

Aug 26, 2024 17:42

रेलवे कर्मचारी पिछले कई वर्षों से ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर प्रदर्शन करते हुए आ रहे हैं। रेलकर्मियों ने कई बार केंद्र सरकार को रेल का चक्का जाम करने की भी चेतावनी दी। बीते शुक्रवार को केंद्र सरकार ने रेलवे ही नहीं...

Agra News : रेलवे कर्मचारी पिछले कई वर्षों से ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर प्रदर्शन करते हुए आ रहे हैं। रेलकर्मियों ने कई बार केंद्र सरकार को रेल का चक्का जाम करने की भी चेतावनी दी। बीते शुक्रवार को केंद्र सरकार ने रेलवे ही नहीं, बल्कि सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों की लंबी चली आ रही पेंशन स्कीम को लेकर कृष्ण जन्मोत्सव से पूर्व बड़ा तोहफा दिया है। मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रताप अग्रवाल ने मीडिया से बात करते हुए बताया भारत सरकार ने रेल कर्मचारियों सहित सभी केंद्र कर्मचारियों की ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग के साथ साथ एकीकृत पेंशन योजना लागू करने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि यह पेंशन स्कीम एक अप्रैल 2025 से लागू होगी। 

इतनी मिलेगी पेंशन 
मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि इसकी विशेषता यह है कि यूपीएस में कर्मचारियों को सुनिश्चित पेंशन दी जाएगी, जबकि एनपीएस में बाजार में निवेश राशि के हिसाब से पेंशन उपलब्ध कराई जा रही थी। इस स्कीम में स्कीम में सेवानिवृत्त कर्मी की मृत्यु होने पर उसके आश्रित परिजनों को पेंशन की 60% राशि पारिवारिक पेंशन के तौर पर उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि न्यूनतम पेंशन स्कीम 10 वर्ष की सेवा पर कर्मचारियों को उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है। जिसकी राशि न्यूनतम 10000 रुपये है, जो महंगाई भत्ते के साथ आज रिटायर होने वाले कर्मचारियों को कम से कम 15000 रुपये पेंशन मिलेगी।  

जानें कितना मिलेगा लाभ
तेज प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि सेवा के हर 6 माह के लिए मूल वेतन की 10% राशि एक मुफ्त मिलेगी, जो कि ग्रेच्युटी के अलावा होगी। इसके साथ ही 30 वर्ष की सेवा पर कर्मचारियों को 6 माह का वेतन अलग से उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुनिश्चित पेंशन कम से कम 25 वर्षों की सेवा करने वाले को सेवानिवृत्ति से पहले पिछले 12 महीने में प्राप्त औसत मूल वेतन का 50 फीसदी पेंशन के रूप में दिया जाएगा। डीआरएम ने इसकी विशेषता बताते हुए कहा कि महंगाई के हिसाब से पेंशन में वृद्धि कर्मचारियों को तीनों सुनिश्चित पेंशन योजना में महंगाई सूचकांक के आधार पर वृद्धि का भी लाभ मिलेगा। 

ये है विशेषता
मंडल रेल प्रबंधक ने पेंशन योजना की विशेषता बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने एकीकृत पेंशन योजना में कर्मचारियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई है कि वह न्यू पेंशन स्कीम (NPS) और यूपीएस चुनने का विकल्प दे रही है। उन्होंने बताया कि एकीकृत पेंशन योजना में नई पेंशन की तरह 10% का अंशदान जारी रहेगा, लेकिन सरकार इस राशि के बदले तय फार्मूले पर एक मुश्त राशि का अलग से भी भुगतान करेगी। डीआरएम ने कहा कि सरकार ने सुनिश्चित पेंशन के लिए अपना अंशदान भी 14 फीसदी से बढ़ाकर 18.5% कर दिया है। 

जमकर बजे ढोल नगाड़े
आगरा रेल डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल में बताया कि एकीकृत पेंशन योजना का रेल कर्मचारियों के साथ-साथ केंद्र के 23 लाख कर्मचारियों को भी मिलेगा। आगरा रेल डिवीजन के 8640 कर्मचारी भी इससे लाभान्वित होंगे। केंद्र की इस पेंशन स्कीम को अगर राज्य सरकार चाहें तो उसको अपना सकती है। इस पेंशन स्कीम में उन कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्होंने 2004 से केंद्र सरकार की नौकरी को ज्वाइन किया है। डीआरएम ने कहा कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एकीकृत पेंशन योजना घोषणा के बाद रेलवे के कर्मचारियों में हर्ष की लहर है। जन्माष्टमी के साथ कर्मचारियों में दोहरी खुशी है। आज डीआरएम कार्यालय पर भी रेलवे की तमाम यूनियन के कर्मचारियों ने इस स्कीम के लागू होने पर ढोल नागाड़े के साथ खुशियां मनाईं। 

Also Read