आरएमपीएसयू : परीक्षा समिति का फैसला, स्नातक और परास्नातक की परीक्षाओं में होगा बदलाव

UPT | राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय

Oct 28, 2024 16:36

राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय (आरएमपीएसयू) ने सत्र 2024-25 के लिए परास्नातक परीक्षाओं में बदलाव की घोषणा की है। परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है कि परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की...

Aligarh News : राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय (आरएमपीएसयू) ने सत्र 2024-25 के लिए परास्नातक परीक्षाओं में बदलाव की घोषणा की है। परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है कि परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा लिखित में और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित की जाएगी। तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा को ओएमआर शीट पर कराने का निर्णय विद्यार्थियों के विरोध प्रदर्शन के बाद लिया गया।

इतनी होगी परीक्षा की समय अवधि
विवि के परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव ने बताया कि परास्नातक तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी, जिसके लिए दो घंटे का समय होगा। इसी तरह परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा लिखित में होगी। लिखित परीक्षा की समयावधि 2:30 घंटे निर्धारित की गई है। हालांकि, ओएमआर शीट पर परीक्षा कराने का विरोध शिक्षक संघ कर रहा है।



 परीक्षा पर शिक्षकों का विरोध
ओएमआर शीट पर परीक्षा कराने के फैसले का शिक्षक संघ विरोध कर रहा है। शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो. हरीश शर्मा ने कहा कि संघ इस फैसले का विरोध जारी रखेगा और परीक्षा में सहयोग नहीं करेगा। वहीं, विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक की विशेष परीक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया है। स्नातक की विशेष परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थी यदि परास्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो उनके लिए अलग से पंजीकरण अनिवार्य किया गया है।

Also Read