हाथरस में एनडीआरएफ ने रेलवे स्टेशन पर किया मॉकड्रिल : आपातकालीन परिस्थितियों में त्वरित बचाव की तैयारी

UPT | मॉकड्रिल करते अधिकारी और कर्मचारी।

Sep 13, 2024 02:00

हाथरस जिले के सिकंद्राराऊ रेलवे स्टेशन पर आज गाजियाबाद से आई एनडीआरएफ की टीम ने ट्रेन हादसे के संभावित हालात में बचाव कार्य और घायलों की मदद करने के लिए माकड्रिल किया।

Hathras News : उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंद्राराऊ रेलवे स्टेशन पर आज गाजियाबाद से आई एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीम ने एक महत्वपूर्ण मॉकड्रिल का आयोजन किया। इस अभ्यास का उद्देश्य रेलवे हादसों की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर आपातकालीन परिस्थितियों में त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया सुनिश्चित करना था। 

मॉकड्रिल का आयोजन और उद्देश्य
मॉकड्रिल के दौरान एक ट्रेन हादसे की स्थिति का निर्माण किया गया, जिसमें एनडीआरएफ की टीम ने विभिन्न बचाव उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके राहत और बचाव कार्यों का अभ्यास किया। इस अभ्यास के दौरान, टीम ने एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन और आधुनिक उपकरणों का उपयोग करके डिब्बों को काटने और लोगों को बाहर निकालने का अभ्यास किया। एनडीआरएफ के जवानों ने दुर्घटना के दौरान बचाव और राहत कार्यों को प्रभावी ढंग से निष्पादित करने के लिए विभिन्न तकनीकों का प्रयोग किया।

ड्रिल का संचालन और सहभागिता
इस मॉकड्रिल का नेतृत्व एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट नीरज सिंह और रूपेश पवार ने किया। सिकंद्राराऊ के एसडीएम धर्मेंद्र चौहान, सीओ सत्यवीर सिंह और कोतवाल अरविंद राठी भी इस अभ्यास में शामिल हुए। स्थानीय फायर ब्रिगेड के अधिकारी एके सिंह और उनकी टीम ने भी मॉकड्रिल में भाग लिया और फायर ब्रिगेड के उपकरणों और तकनीकों का प्रदर्शन किया। 



आपसी समन्वय और प्रशिक्षण
इस अभ्यास के दौरान, एनडीआरएफ टीम ने उपस्थित लोगों को आपातकालीन स्थिति में अपनी और अन्य यात्रियों की सहायता करने के तरीके भी बताए। यह सुनिश्चित किया गया कि एनडीआरएफ की टीम और स्थानीय बचाव एजेंसियां आपसी समन्वय के साथ कार्य करें, जिससे आपातकालीन परिस्थितियों में त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया सुनिश्चित की जा सके।

सुरक्षा और तत्परता की महत्वता
मॉकड्रिल का उद्देश्य केवल तकनीकी प्रशिक्षण देना नहीं था, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना था कि सभी संबंधित एजेंसियां एक साथ मिलकर काम कर सकें। इस प्रकार के अभ्यास आपातकालीन स्थितियों में तत्परता और समन्वय की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हैं। एनडीआरएफ और स्थानीय एजेंसियों ने इस मॉकड्रिल के माध्यम से आपातकालीन स्थितियों में बेहतर तैयारी और प्रतिक्रिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Also Read