यातायात पुलिस का सख्त अभियान : 138 वाहनों के चालान , सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और यातायात नियमों के उल्लंघन पर सख्ती

UPT | वाहन चालकों का चालान करती पुलिस।

Sep 15, 2024 23:14

जनपद में यातायात पुलिस की ओर से एक विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान कई तरह के यातायात नियमों के उल्लंघन के मामले सामने आए, जिनमें मोडिफाइड साइलेंसर, ओवर स्पीड, ड्रिंक एंड ड्राइव, बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

Kasganj News : जनपद में यातायात पुलिस द्वारा एक विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया, जिसका नेतृत्व पुलिस अधीक्षक अपर्णा रजत कौशिक ने किया। इस अभियान का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और यातायात नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई करना था। अभियान के दौरान कई तरह के यातायात नियमों के उल्लंघन के मामले सामने आए, जिनमें मोडिफाइड साइलेंसर, ओवर स्पीड, ड्रिंक एंड ड्राइव, बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

इन कमियों के कारण किया गया चालान
अभियान के दौरान पुलिस ने 138 वाहनों के चालान किए। इनमें मुख्य रूप से दोपहिया वाहनों पर तीन सवारी बिठाने, बिना हेलमेट के वाहन चलाने और ब्लैक फिल्म लगे वाहनों के मालिक शामिल थे। साथ ही, एचएसआरपी (हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट) न होने वाले और ओवर स्पीड में चलने वाले वाहनों पर भी कड़ी कार्रवाई की गई। इस अभियान में स्पीड लेजर मशीन गन (इंटरसेप्टर उपकरण) का भी उपयोग किया गया, जिससे ओवर स्पीड में चलने वाले वाहनों को पकड़ने में सफलता मिली।

यातायात नियमों के पालन का निर्देश
इस दौरान, वाहन चालकों को यातायात के नियमों का पालन करने और सुरक्षित तरीके से वाहन चलाने के निर्देश दिए गए। पुलिस ने चालकों को आगाह किया कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन, ईयरफोन का प्रयोग, या नशे की हालत में वाहन न चलाएं, जिससे दुर्घटनाओं को रोका जा सके। पुलिस ने यह भी चेतावनी दी कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों द्वारा वाहन चलाने पर अभिभावकों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

हादसों में कमी लाने की कोशिश 
यातायात प्रभारी ने अभियान के दौरान बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को कम करना और लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करना है। अगर वाहन चालक यातायात के नियमों का पालन करेंगे, तो सड़क हादसों में निश्चित रूप से कमी आएगी। साथ ही, उन्होंने अपील की कि सभी नागरिक यातायात नियमों का पालन करें और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करें। 

Also Read