बाराबंकी में पुलिस और प्रशासन की बड़ी कार्रवाई : मादक पदार्थ तस्कर गिरोह के सरगना की 12 करोड़ की संपत्ति कुर्क

UPT | संपत्ति कुर्क होने की मुनादी कराते अधिकारी

Sep 13, 2024 12:25

बाराबंकी में अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी गिरोह को बड़ा झटका लगा है। पुलिस और प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी गिरोह के सरगना, उसके परिजनों और करीबियों के नाम अर्जित की गई 12 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली गई।

Barabanki News :  उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में पुलिस और प्रशासन ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। इस संयुक्त अभियान में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी गिरोह के सरगना और उसके सहयोगियों की करोड़ों की संपत्ति को जब्त किया गया है। यह कार्रवाई गैंगस्टर एक्ट के तहत की गई है, जिसमें लगभग 12 करोड़ 16 हजार रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्ति को राज्य के पक्ष में अधिग्रहीत किया गया है।

दो दशकों से अवैध कारोबार में शामिल
जानकारी के अनुसार, थाना जैदपुर में पंजीकृत यूपी गैंगस्टर एक्ट के तहत अभियुक्त मुनव्वर पुत्र यासीन, जो राजा कटरा थाना जैदपुर का निवासी है, पिछले दो दशकों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मादक पदार्थों की तस्करी में संलिप्त था। उसके गिरोह का एक अन्य सक्रिय सदस्य जासिम पुत्र जलीस, जो मोहल्ला हटिया कस्बा सिद्धौर थाना असंद्रा का रहने वाला है, भी इस अवैध कारोबार में शामिल था।

मादक पदार्थों की तस्करी के माध्यम से, यह गिरोह युवाओं को नशे की लत में फंसाकर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा था। इस संगठित अपराध पर अंकुश लगाने के लिए, प्रशासन ने कठोर कदम उठाने का निर्णय लिया।

पुलिस ने जिला मजिस्ट्रेट को विस्तृत रिपोर्ट सौंपी
जांच के दौरान यह पाया गया कि मुनव्वर ने अपनी पत्नी मजहरी बानो और अपने मित्र मोहम्मद सईद अहमद की पत्नी नसीम बानो के नाम पर बड़ी मात्रा में संपत्ति अर्जित की थी। ये दोनों महिलाएं मोहल्ला आजाद नगर थाना कोतवाली नगर की निवासी हैं। थाना जैदपुर और सफदरगंज पुलिस ने इस संपत्ति की पहचान की और जिला मजिस्ट्रेट को विस्तृत रिपोर्ट सौंपी।

इस रिपोर्ट के आधार पर, गिरोहबंद एवं समाज विरोधी क्रियाकलाप निवारण अधिनियम 1986 के अंतर्गत संपत्ति की कुर्की का आदेश पारित किया गया। गुरुवार को थाना जैदपुर पुलिस ने प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में इस आदेश का क्रियान्वयन किया। मुनव्वर और उसके सहयोगियों की बाराबंकी में स्थित अचल संपत्ति को राज्य सरकार के पक्ष में अधिग्रहीत कर लिया गया।
 

Also Read