बलिया में सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक : डीएम ने दिए निर्देश, कहा- 15 अगस्त के बाद नहीं चलेंगे बिना फिटनेस के विद्यालय यान

UPT | Symbolic image

Jul 26, 2024 16:46

बलिया के जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने पूरी सख्ती से निर्देश दिया कि यातयात नियमों का पूरी तरह से पालन कराया जाए...

Ballia News : बलिया के जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने पूरी सख्ती से निर्देश दिया कि यातयात नियमों का पूरी तरह से पालन कराया जाए, ताकि सड़क दुर्घटना और मृत्यु दर को कम किया जा सके। क्षेत्राधिकारी यातायात को निर्देश दिया कि विशेष अभियान चलाकर बिना हेलमेट के बाइक चलाने, सड़क पर वाहन खड़ा करने और शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करें।

इनके जरिए दुर्घटनाओं में आएगी कमी
जिलाधिकारी ने कहा कि रोड पर गड्ढे भरकर, अंधा मोड़ पर साइनबोर्ड, आवश्यकतानुसार स्पीडब्रेकर आदि के जरिए दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। अधिक दुर्घटना जहां होती है, ऐसी जगहों को चिन्हित कर दुर्घटना के कारणों को पहचाना जाए और वहां प्रभावी कार्रवाई हो, जो भी ब्लैकस्पॉट हैं, उसे सही किया जाए। उन्होंने कहा कि मोटरसाइकिल पर प्राय लोग बिना हेलमेट के दिख जाते हैं, ऐसे लोगों पर चालान आदि की कार्रवाई तेज हो। ड्रिंक एण्ड ड्राइव पर भी सख्त कार्रवाई हो। यह भी सुझाव दिया कि बाइक या कार का चालान करके छोड़ने से पहले वाहन चालक को कुछ देर के लिए रोककर जागरूकता संबंधी शार्ट फिल्म भी दिखाया जाए, ताकि वह आगे से उल्लंघन नहीं करने के प्रति प्रेरित हो। 

अभियान चलाकर कार्रवाई हो
सड़क पर वाहन खड़ा हो जाने से जाम की समस्या आम बात है, इस पर भी अभियान चलाकर कार्रवाई हो। लोनिवि के अधिशासी अभियंता को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सड़क पर गड्ढों की वजह से कोई दुर्घटना होती है, उसमें आपकी जवाबदेही तय होगी। इसलिए देख लें कि कहीं ऐसे गड्ढे नहीं हो, जिसके कारण दुर्घटना हो सकती है।

15 अगस्त के बाद नहीं चलेंगे बिना फिटनेस के विद्यालय यान
जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक में आए विद्यालय के प्रतिनिधियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि अपने विद्यालय में चलने वाले वाहनों का फिटनेस टेस्ट व परमिट 15 अगस्त तक सही करा लें। इसके बाद बिना फिटनेस के कोई भी विद्यालय वाहन सड़क पर नहीं दिखना चाहिए। एआरटीओ अरूण राय को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी दी। यह भी निर्देश दिया कि विद्यालय यान में जितनी सीट है, उतने छात्र ही उसमें बैठाएं। सभी चालकों की आंखों की जांच और उनके चरित्र का सत्यापन करा लिया जाए। हर विद्यालय में बनी परिवहन समिति की बैठक करा ली जाए और इसकी सूचना डीआईओएस के माध्यम से एआरटीओ कार्यालय भिजवा दें।

Also Read