गलाघोंटू से हुई मौतों का मामला सदन में उठाएगी कांग्रेस : प्रियंका गांधी के निर्देश पर आजमगढ़ पहुंचा प्रतिनिधिमंडल

UPT | पीड़ितों से मिलने पहुंचा कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल।

Sep 03, 2024 23:11

सांसद राकेश राठौर ने कहा कि गलाघोंटू से हो रही मासूम बच्चों का सवाल संसद में उठाया जाएगा। पिछले एक महीने में आठ बच्चों की मौत हो गई और प्रशासन सो रहा है। उन्होंने कहा कि मरने वाले बच्चे बेहद गरीब हैं।

Short Highlights
  • कांग्रेस सांसद राकेश राठौर पहुंचे सीधा सुल्तानपुर गांव
  • बच्चों की मौतों के लिए प्रशासन जिम्मेदार : राकेश राठौर 
  • पीड़ितों से मुलाकात के बाद डीएम से मिला प्रतिनिधिमंडल
Azamgarh/Lucknow News : उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव सांसद राकेश राठौर और संगठन महासचिव अनिल यादव आजमगढ़ के सीधा सुल्तानपुर गांव पहुंचे। मिर्जापुर के सीधा सुल्तानपुर गांव में गलाघोंटू बीमारी से पांच बच्चों की मौत हो गई थी। जिले के कई गांव इस बीमारी से प्रभावित हैं। 

मीडिया में जारी बयान में सांसद राकेश राठौर ने कहा कि गलाघोंटू से हो रही मासूम बच्चों का सवाल संसद में उठाया जाएगा। पिछले एक महीने में आठ बच्चों की मौत हो गई और प्रशासन सो रहा है। उन्होंने कहा कि मरने वाले बच्चे बेहद गरीब हैं। ज्यादातर नट समाज से आते हैं। सीधा सुल्तानपुर पहुंचे सांसद राकेश राठौर ने कहा कि विकास का ढोल बजाने वाली सरकार को सीधा सुल्तानपुर गांव आकर देखना चाहिए कि गांव-गरीब को भाजपा सरकार ने किस स्थिति में पहुंचा दिया है। गांव तक पहुंचने की सड़क नदारत है। शौचालय नहीं है। आवास नहीं है। गरीब जनता का जीवन नरकीय बना हुआ है। 

संगठन महासचिव व पूर्व प्रत्याशी निजामाबाद अनिल यादव ने बताया कि महासचिव प्रियंका गांधी के निर्देश पर सांसद जी मिर्जापुर ब्लॉक के सीधा सुल्तानपुर गांव आए हैं। पूरी कांग्रेस पार्टी मजबूती के साथ इस लड़ाई को लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। जारी बयान में उन्होंने कहा की प्रशासन की लापरवाही के वजह से बीमारी लगातार फैल रही है। इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद लापरवाही से प्रशासन बाज नहीं आ रहा है। ज़िले के कई गांवों में इस बीमारी का असर देखने को मिल रहा है। अनिल यादव ने कहा कि सीधा सुल्तानपुर में नट बस्ती में मूलभूत सुविधा तक नहीं है। नालियां गंदगी से भरी हैं। शौचालय तक की दिक्कत है। 

सीधा सुल्तानपुर गांव के दौरे के बाद प्रतिनिधिमंडल जिला अधिकारी आजमगढ़ से मुलाकात करके लापरवाही कर रहे अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई, गलाघोंटू से मरे बच्चों के परिजनों के लिए आवास, गांव में शौचालय, जल निकासी के लिए नालियां, संक्रमित बच्चों के इलाज की गारंटी और मरे बच्चों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपये के मुआवजे की मांग की। सीधा सुल्तानपुर गांव में कौशल सिंह मुन्ना, नदीम खान, रामकुमार यादव, उमर शेख, रविशंकर पांडेय, नितांत सिंह, रामगणेश प्रजापति, रविशंकर पांडेय, संतराम, शाने मिर्जा आलम, अमर बहादुर यादव, ओम प्रकाश यादव, पुनवासी प्रजापति, अरविंद यादव,  विकास यादव, भोला प्रधान, शैलेश प्रधान, अमरजीत यादव, अजवत, मुन्नू यादव आदि लोग उपस्थिति थे। 

Also Read