सोलर पैनल के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा : 150 ग्रामीणों के खातों से अवैध लेनदेन, बैंक से नोटिस मिलने पर हुआ खुलासा

UPT | सैकड़ों ग्रामीणों ने बैंक पहुंचकर किया विरोध

Aug 28, 2024 01:06

गोंडा जिले के कर्नलगंज कोतवाली थाना क्षेत्र में पंजाब नेशनल बैंक पिपरी के करीब डेढ़ सौ खाताधारकों के साथ ठगी का मामला सामने आया है। राहुल मौर्या नामक एक ठग ने सौर ऊर्जा प्रदान करने का झांसा देकर महिलाओं से फार्म भरवाए...

Gonda News : गोंडा जिले के कर्नलगंज कोतवाली थाना क्षेत्र में पंजाब नेशनल बैंक पिपरी के करीब डेढ़ सौ खाताधारकों के साथ ठगी का मामला सामने आया है। राहुल मौर्या नामक एक ठग ने सौर ऊर्जा प्रदान करने का झांसा देकर महिलाओं से फार्म भरवाए और उनके खाते खुलवाए। खातों के खुलने के बाद, मौर्या ने इन खातों से अनधिकृत रूप से पैसे निकाले। उसने महिलाओं को 8500 रुपये देने का आश्वासन दिया था, जिसके तहत इन खातों का संचालन किया गया। इसके बाद, मौर्या ने 150 ग्रामीणों के खातों से लाखों रुपये का लेन-देन किया। वह खुद पैसे भेजता था और फिर उसी पैसे को जालसाजी के माध्यम से निकाल लेता था।

बैंक से नोटिस पर हुआ खुलासा
ग्रामीणों को इस ठगी के बारे में तब पता चला जब उन्हें बैंक से लाखों रुपये का नोटिस मिलने लगा। नोटिस मिलने के बाद, लगभग डेढ़ सौ ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। आज सभी ग्रामीण एकजुट होकर पंजाब नेशनल बैंक पिपरी पहुंचे और वहां विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने जालसाजों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और अपनी नाराजगी जाहिर की।



बैंक प्रबंधक ने दिया आश्वासन
ग्रामीणों के विरोध प्रदर्शन को देखकर करनैलगंज कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और सभी को शांत कराया। पुलिस ने ग्रामीणों को पंजाब नेशनल बैंक पिपरी के प्रबंधक से बातचीत करने का अवसर प्रदान किया। इस बातचीत के दौरान, बैंक प्रबंधक ने पूरे मामले की जांच कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद, ग्रामीणों ने अपना विरोध प्रदर्शन समाप्त कर दिया।

मामले की उच्च अधिकारियों को दी सूचना
पंजाब नेशनल बैंक पिपरी के शाखा प्रबंधक आशुतोष श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायतें इस बात को लेकर थीं कि उनके खातों से अनधिकृत लेनदेन हुए हैं। जांच के दौरान, यह पाया गया कि सभी खातों में कुछ न कुछ कमी है और उनमें रोक लगी हुई है। उन्होंने कहा कि मामले की पूरी जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है और जो भी कार्रवाई होगी, उसके बारे में ग्रामीणों को सूचित किया जाएगा।

Also Read