ऊर्जा मंत्री एके शर्मा का बड़ा एलान : यूपी में बिजली सप्लाई की रोस्टर व्यवस्था खत्म, दरों में नहीं होगी बढ़ोतरी

UPT | ऊर्जा मंत्री एके शर्मा

Jun 17, 2024 08:26

प्रदेश में पिछले चार साल से बिजली दर नहीं बढ़ाई गई हैं। जहां तक फीडरों के शहरीकरण की बात है तो यह निर्धारित प्रक्रिया है।

Lucknow News : यूपी के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने रविवार को अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान बिजली सप्लाई की रोस्टर व्यवस्था को खत्म करने का एलान किया है। साथ ही कहा है कि इस साल बिजली की दरों में भी बढ़ोतरी नहीं होगी। सरकार का प्रयास होगा कि आगे भी उपभोक्ताओं को बिना किसी बढ़ाेतरी के बिजली मिलती रहे। उपभोक्ता भी इसमें सहयोग करें। भीषण गर्मी में संयमित होकर बिजली का उपयोग करें। 

24 घंटे बिजली आपूर्ति का आदेश
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत वितरण निगमों के प्रस्ताव को नियामक आयोग में दाखिल किया गया है। निर्धारित प्रक्रिया के तहत इस पर आयोग फैसला लेगा। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले चार साल से बिजली दर नहीं बढ़ाई गई हैं। जहां तक फीडरों के शहरीकरण की बात है तो यह निर्धारित प्रक्रिया है। औऱ इस साल बिजली की दरों में भी बढ़ोतरी नहीं होगी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति का आदेश है। सिर्फ स्थानीय फाॅल्ट, आंधी-तूफान अथवा अन्य कारणों से ही बिजली बाधित होती है।

31 हजार मेगावाट से अधिक की हो सकती है मांग
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 30618 मेगावाट तक अधिकतम मांग को भी पूरा किया गया है। आगामी दिनों में यह 31 हजार मेगावाट से अधिक हो सकती है। साथ ही उन्होंने अपने कामों के गिनवाते हुए कहा कि साल में RDSS योजना में 17 हजार करोड़ और बिजनेस प्लान में पांच हजार करोड़, नगरीय निकायों में विद्युत तंत्र के विकास के लिए 1 हजार करोड़ रुपये के अनुरक्षण कार्य हुए हैं।

संयमित होकर बिजली का उपयोग करें
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा बिजली का दुष्प्रचार किया जा रहा है, जो निंदनीय व द्वेषपूर्ण है। प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक मांग 65.56 करोड़ यूनिट को भी बिजली कर्मियों ने पूरा किया है। यह देश में एक दिन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। जल्द ही कई नई विद्युत उत्पादन इकाइयों से प्रदेश को बिजली मिलने लगेगी।

Also Read