हरदोई में अवैध खनन पर कार्रवाई : लेखपाल की शिकायत पर माफिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज

UPT | अवैध खनन माफिया पर दर्ज हुआ मुकदमा

Jul 16, 2024 01:10

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के कोतवाली कछौना क्षेत्र के अंतर्गत बड़े पैमाने पर अवैध रूप से मिट्टी खनन होता है। जिसे खनन विभाग व पुलिस प्रशासन का संरक्षण प्राप्त होता है।

Short Highlights
  • अवैध खनन माफिया पर लेखपाल ने दर्ज कराया मुकदमा
  • कछौना थाना क्षेत्र में खनन माफिया पर तेज हुई कार्रवाई 
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के कोतवाली कछौना क्षेत्र के अंतर्गत बड़े पैमाने पर अवैध रूप से मिट्टी खनन होता है। जिसे खनन विभाग व पुलिस प्रशासन का संरक्षण प्राप्त होता है। यह खनन माफिया तालाबों व सार्वजनिक भूमि से मिट्टी खनन का कार्य करते हैं। जिससे तालाबों का स्वरूप खराब हो रहा है। जिससे भविष्य में बरसात के मौसम में इन गड्डों में जलभराव से लोगों की डूबने से जान चली जाती है। वहीं सार्वजनिक रास्तों की संपर्क मार्ग ध्वस्त हो रहे हैं। इन मिट्टी खनन माफियाओं के काकस के आगे कोई भी इनके खिलाफ आवाज उठाने की हिम्मत नहीं उठाता है। 

अवैध खनन माफिया पर कार्रवाई 
कछौना क्षेत्र के स्थानीय ग्रामीणों की शिकायत पर उप जिलाधिकारी संडीला ने राजस्व टीम ने कडा निर्देश दिया। कानून-गो रविंद्र सिंह चौहान के नेतृत्व में टीम राजस्व कर्मी अनूप शुक्ला, मोहम्मद सलमान, राहुल सिंह, अनुपम राठौर ने ग्राम सभा पतसेनी देहात के तालाब पौना में अवैध रूप से मिट्टी खनन करते हुए दो ट्रैक्टर ट्राली को पड़कर सीज किया। 



क्षेत्रीय लेखपाल ने कार्रवाई की दी जानकारी 
हरदोई जिले के सण्डीला तहसील में अवैध मिट्टी खनन का मामला में क्षेत्रीय लेखपाल अनूप शुक्ल की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने शिवपाल नामक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। शिवपाल को पतसेनी गाँव में बिना अनुमति मिट्टी खोदते हुए पकड़ा गया। दो ट्रैक्टर-ट्रॉली भरी मिट्टी को जब्त कर थाना कछौना में रखा गया है। इस कार्रवाई से क्षेत्र के अन्य खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया है, जो कई वर्षों से अवैध रूप से मिट्टी खनन कर रहे थे।

Also Read