Lucknow News : एलडीए चार नई आवासीय योजनाएं करेगा लॉन्च, इन इलाकों में मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

UPT | housing scheme

Jun 28, 2024 18:14

एलडीए ने जिन प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है, उनमें मोहान रोड योजना (एजुकेशनल सिटी), वेलनेस सिटी, आईटी सिटी व प्रबंध नगर योजना शामिल हैं। इसमें से मोहान रोड योजना के आंतरिक विकास के लिए प्रथम चरण में 225 करोड़ का टेंडर भी जारी कर दिया गया है।

Short Highlights
  • राजधानी में अपना घर का सपना होगा पूरा
  • एलडीए ने चार आवासीय योजनाओं को दी हरी झंडी
Lucknow News : राजधानी में खुद का मकान बनाने के लिए कोशिश में जुटे लोगों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही शहर में चार नई आवासीय योजनाएं शुरू की जाएंगी। शहर के अलग अलग हिस्सों में इन प्रोजेक्ट के शुरू होने से लोगों का खुद के घर का सपना पूरा होगा। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने खाका तैयार कर लिया है। यहां रहने वाले लोगों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। यहां स्कूल, होटल, अस्पताल, मॉल से हरियाली का भी इंतजाम होगा।  

इन इलाकों में विकसित की जाएगी कालोनियां
लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष डाॅ. रोशन जैकब ने इन योजनाओं के लिए जमीन जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके तहत सुलतानपुर रोड पर वेलनेस सिटी, आईटी सिटी, मोहान रोड पर एजुकेशनल सिटी (मोहान रोड योजना) और आईआईएम रोड पर प्रबंध नगर योजना विकसित की जाएगी। ये कालोनियां विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होंगी और यहां सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल, शिक्षण संस्थान, ग्रुप हाउसिंग, माॅल, होटल, मनोरंजन केन्द्र, इंडस्ट्रियल एरिया आदि के साथ ही विस्तृत क्षेत्रफल में ग्रीनरी और वाटर बाॅडी होंगे। 

मोहान रोड योजना को लेकर 225 करोड़ का टेंडर जारी
लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि मोहान रोड योजना (एजुकेशनल सिटी), वेलनेस सिटी, आईटी सिटी व प्रबंध नगर योजना शामिल हैं। इसमें से मोहान रोड योजना के आंतरिक विकास के लिए प्रथम चरण में 225 करोड़ का टेंडर भी जारी कर दिया गया है। जिससे योजना में सड़क, सीवर, जलापूर्ति, विद्युतिकरण व ड्रेनेज आदि का काम कराया जाएगा। ग्राम-प्यारेपुर व कलियाखेड़ा की जमीन पर विकसित की जा रही मोहान रोड योजना के मुआवजे के सम्बंध में प्रस्ताव तैयार करा लिया गया है, जिस पर आगामी बोर्ड बैठक में निर्णय किया जाएगा। 

वेलनेस सिटी आईटी सिटी के लिए लैंड बैंक किया जा रहा तैयार
इसके अलावा वेलनेस सिटी व आईटी सिटी के लिए लैंड बैंक तैयार करने को लेकर भी तेजी से काम चल रहा है। इसके लिए मुआवजे की दरें निर्धारित कर दी गयी है और किसानों से समझौते, भू-अधिग्रहण व लैंड पूलिंग के आधार पर जमीन जुटायी जाएगी। वहीं, प्रबंध नगर योजना के सम्बंध में प्राधिकरण के स्तर से किसानों के साथ वार्ता चल रही है। शीघ्र ही दोनों पक्षों की सहमति के आधार पर समस्त वादों का निस्तारण कराकर योजना में विकास कार्य शुरू कराया जाएगा। 

मोहान रोड योजना (एजुकेशनल सिटी) पर 1544 करोड़ का खर्च  
डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि ग्राम प्यारेपुर और कलियाखेड़ा की 785.02 एकड़ अर्जित भूमि पर 1544 करोड़ की लागत से मोहान रोड योजना का विकास किया जाएगा। इसे चंडीगढ़-पंचकुला की तरह ग्रिड पैटर्न पर विकसित किया जाएगा। योजना में 74.25 एकड़ क्षेत्रफल में एजुकेशनल सिटी और 42 एकड़ भूमि पर सेंट्रल पार्क बनाया जाएगा। वहीं लगभग 45000 वर्गमीटर क्षेत्र में वाटर बाॅडी होगी। योजना में कुल 08 सेक्टर बनाये जाएंगे, जिसके प्रत्येक सेक्टर में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सेक्टोरल शाॅपिंग सेंटर एवं वेन्डरों के लिए अलग से जगह का प्रावधान होगा। साथ ही सभी बड़े चैराहों पर रोटरी विकसित की जाएगी, जिसमें बायीं ओर मुड़ने वाले ट्रैफिक को फ्री-पास दिया जाएगा। योजना में 112.50 वर्गमीटर से 450 वर्गमीटर क्षेत्रफल के कुल 2532 आवासीय भूखण्ड के साथ ग्रुप हाउसिंग के बड़े भूखण्ड सृजित किये जाएंगे।

प्रबंध नगर योजना पर खर्च होंगे 4500 करोड़
आईआईएम रोड पर ग्राम-घैला, अल्लूनगर डिगुरिया व ककौली की कुल 2077 एकड़ भूमि पर प्रबंध नगर योजना विकसित की जाएगी। योजना के विकास में 4500 करोड़ का खर्च आएगा। इसमें लगभग 20 लाख वर्गमीटर क्षेत्रफल में आवासीय उपयोग, जबकि लगभग 7 लाख वर्गमीटर एरिया में व्यावसायिक गतिविधियों के लिए भूखण्ड सृजित किये जाएंगे। इसके अलावा 14 लाख 58 हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल का इन्डस्ट्रियल एरिया और 7 लाख वर्गमीटर मिश्रित भू-उपयोग का प्रावधान किया गया है। साथ ही 18 लाख वर्गमीटर क्षेत्रफल में वाटर बाॅडी, ग्रीन बेल्ट व पार्क आदि विकसित किये जाएंगे।
 
2086 एकड़ भूमि पर विकसित की जाएगी आईटी सिटी 
सुलतानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग व किसान पथ के मध्य लगभग 2086 एकड़ भूमि पर आईटी सिटी विकसित की जाएगी, जोकि अपनी सर्वोत्तम रोड कनेक्टिविटी के कारण लोगों के लिए काफी उपयोगी होगी। योजना में हाईटेक प्रौद्योगिकी पार्क, ग्लोबल बिजनेस पार्क, साइंस एवं इंजीनियरिंग उपकरण क्षेत्र, सुपर स्पेशलिटी मेडिकल जोन आदि के लिए भूखण्ड नियोजित किये जाएंगे। योजना में 72 वर्गमीटर से 1250 वर्गमीटर क्षेत्रफल के कुल 4025 आवासीय भूखण्ड सृजित किये जाएंगे, जिसमें से सर्वाधिक 1848 भूखण्ड 200 वर्गमीटर क्षेत्रफल के होंगे। आईटी सिटी को इस तरह विकसित किया जाएगा, जिससे अधिकतम निजी निवेश आकर्षित हो। इसके लिए योजना में 360 एकड़ का इंडस्ट्रियल एरिया व व्यावसायिक गतिविधि के लिए 64 एकड़ क्षेत्रफल आरक्षित किया गया है। साथ ही लगभग 15 एकड़ क्षेत्रफल में फैली वाटर बाॅडी योजना की पहचान बनेगी। 

1747 एकड़ जमीन पर तैयार होगी वेलनेस सिटी 
सुलतानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ग्राम-बक्कास, चौरहिया, चौरासी, मलूकपुर, दुलारमऊ एवं नूरपुर बेहटा की लगभग 1474 एकड़ जमीन पर वेलनेस सिटी लायी जाएगी। इसे मेडी सिटी की तरह विकसित किया जाएगा, जहां सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल, मेडिकल काॅलेज, डायग्नोस्टिक सेंटर के साथ विपासना केन्द्र व मेडिटेशन सेंटर आदि होंगे। इसके अलावा शहर के व्यस्ततम बाजार में शुमार अमीनाबाद मेडीसिन मार्केट को भी वेलनेस सिटी में स्थानांतरित करने का प्रावधान किया गया है, जिसके लिए अलग से भूखण्ड नियोजित किये गये हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से महज 0.5 किलोमीटर की दूरी पर प्रस्तावित इस योजना में ट्रैफिक निर्बाद्ध रूप से संचालित हो, इसके लिए 60 मीटर से 24 मीटर चैड़ी सड़कें विकसित की जाएंगी। योजना में सप्त ऋषियों के नाम से सात सेक्टर बनाये जाएंगे, जिनमें 112.50 वर्गमीटर से 450 वर्गमीटर क्षेत्रफल के कुल 2935 आवासीय भूखण्ड के साथ ही ग्रुप हाउसिंग व व्यावसायिक उपयोग के बड़े भूखण्ड नियोजित किये जाएंगे।

Also Read