Lucknow News: आसमान छू रहे आम के भाव, फुटकर में तीन गुना महंगा

UPT | फुटकर में आम तीन गुना महंगा

Jun 28, 2024 23:01

मौसमी फलों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। थोक मंडी में 18 से 25 रुपये किलो बिकने वाली दशहरी आम फुटकर बाजार में तीन गुने दामों पर बिक रहा है। 

Short Highlights
  • बाजार में पहुंचा लखनऊवा और चौसा 
  • इस बार पैदावार कम लेकिन क्वालिटी अच्छी
Lucknow News: हरी सब्जियों के साथ फल भी आम आदमी की पहुंच से दूर होते जा रहे हैं। लगातार पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से जहां हरी सब्जियों के दाम बढ़े हैं वहीं मौसमी फलों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फल आम से बाजार तो पटे पड़े हैं पर खरीददार नहीं है। कारण थोक मंडी में 18 से 25 रुपये किलो बिकने वाली दशहरी आम फुटकर बाजार में तीन गुने दामों पर बिक रहा है। 

फुटकर में मनमाने रेट पर बिक रहा आम 
हर फुटकर दुकानदार ने अपने हिसाब से आम के रेट तय कर रखे है। कोई 100 रुपये का दो किलो बेच रहा है तो कोई 100 रुपये का डेढ़ किलो दे रहा है। जबकि लखनऊवा और चौसा आम भी बाजार में आ गया है। इन दो किस्मों के आम बाजार में आते ही दशहरी आम के दामों में कमी आ जाती है पर इस बार ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है। जानकारों की मानें तो इस बार आम तो कम हुआ है पर जो फसल आयी है वह बहुत अच्छी है। पिछले पांच सालों में आम की ऐसी फसल नहीं हुई है। 

पैदावार कम लेकिन क्वालिटी बहुत अच्छी
भारतीय किसान एवं आढ़ती वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष नजमुद्दीन राइनी ने बताया कि इस बार जो आम की फसल हुई है उसकी क्वालिटी बहुत बढ़िया है। कारण जब गुच्छों में आम होता है तो एक दूसरे से रगड़ता है, जिसमें आम के खराब होने की सम्भावना ज्यादा रहती है। इस बार पैदावार कम होने की वजह से क्वालिटी बहुत अच्छी है। राइनी बताते हैं कि बारिश के बाद आम की मांग ज्यादा बढ़ जाती है। सबसे ज्यादा तो लोग लखनऊवा और चौसा की मांग करते हैं। वैसे बाजार में लखनऊवा और चौसा आ गया है।

जामुन 200 तो अलूचा 320 रुपये किलो
बारिश न होने के कारण इन दोनों फलों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। जहां जामुन फुटकर बाजार में 200 रुपये किलो बिक रही है। वहीं, फरेंदा 280 रुपये किलो बिक रहा है। इसके अलावा अलूचा का दाम इन सबसे ऊपर हैं। अलूचा 320 रुपये किलो है। वहीं जहां थोक बाजार में लीची की कीमत 72.50 रुपये किलो है, पर फुटकर बाजार में लीची भी 180 से 200 रुपये किलो तक बिक रही है।
 

Also Read