Lucknow News : मेडिकल छात्रों के हित में योगी सरकार का बड़ा फैसला, शर्त के साथ दी ये राहत

UPT | मेडिकल छात्र

Jun 28, 2024 16:15

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मेडिकल छात्रों के हित में अहम फैसला लिया है। पढ़ाई के बीच में ही सीट छोड़ने वालों को अब अर्थ दंड नहीं देना होगा...

Short Highlights
  • मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को बड़ी राहत
  • सीट छोड़ने पर अत्यधिक धनराशि नहीं भरनी पड़ेगी
Lucknow News : उत्तर प्रदेश की सरकार ने सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को बड़ी राहत देने का निर्णय लिया है। अब उन छात्रों को, जिन्हें यूजी, पीजी या सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों में पढ़ाई के बीच में सीट छोड़नी पड़ रही थी, इसके लिए उन्हें अर्थ दंड नहीं देना होगा। पहले सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पीजी के लिए यह दंड 5 लाख रुपये तक था, जबकि निजी मेडिकल कॉलेजों में छात्र से पूरी फीस वसूली जाती थी।

प्रस्ताव पर शासन ने दी स्वीकृति
महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह के प्रस्ताव को सरकार ने स्वीकृति दे दी है, जिससे छात्रों को यह आराम मिलेगा कि उन्हें सीट छोड़ने पर अत्यधिक धनराशि नहीं भरनी पड़ेगी। यह निर्णय छात्रों के लिए बड़ी सुविधाजनक है और मेडिकल शिक्षा में समानता को बढ़ावा देगा। 

एनएमसी ने दिया था सुझाव
एनएमसी ने अर्थदंड को समाप्त किए जाने के सुझाव पर राज्य सरकार को सुधार प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव को महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा द्वारा शासन को भेजा गया था और इसे मंजूरी दे दी गई है। इस मंजूरी के तहत एक शर्त रखी गई है, जिसके अनुसार अगर कोई छात्र पाठ्यक्रम पूरा करने से पहले सीट छोड़ देता है, तो उसे अगले शैक्षणिक सत्र में प्रवेश प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि उस छात्र को अगले साल नीट की परीक्षा नहीं देने दिया जाएगा।

Also Read