UP News : यूपी में पहली तिमाही में 51 हजार करोड़ से अधिक का राजस्व संग्रह, सीएम योगी बोले- नए स्रोत तलाशें

UPT | मुख्यमंत्री ने अफसरों के साथ बैठक की।

Jul 15, 2024 23:30

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीएसटी की चोरी की कोशिशों को रोकने के लिए सजगता बढ़ाये जाने की जरूरत है। राज्य कर विभाग की विशेष अनुशासनिक इकाइयों और सचल दल इकाइयों की सक्रियता और बढ़ाये जाने की जरूरत है।

Lucknow News : यूपी में रेवेन्यू कलेक्शन को लेकर एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन हुआ है। पहली तिमाही में 51 हजार करोड़ से अधिक का राजस्व संग्रह हुआ है। सीएम योगी आदित्यनयाथ ने इस पर संतोष जताते हुए राजस्व बढ़ाने के लिए नए स्रोत तलाशने से लेकर तकनीक को अपनाने पर जोर दिया है। उन्होंने सोमवार को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और स्टाम्प एवं पंजीयन मंत्री रवीन्द्र जायसवाल के साथ जीएसटी, वैट, आबकारी, स्टाम्प एवं पंजीयन, परिवहन, भू-राजस्व और ऊर्जा में राजस्व संग्रह की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए।

जीएसटी-वैट से लगभग 28 हजार करोड़ का रेवेन्यू
प्रदेश के कर-करेत्तर राजस्व संग्रह में लगातार इजाफा हो रहा है। वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में अब तक 51 हजार करोड़ से अधिक का राजस्व हासिल हुआ है। इसमें जीएसटी-वैट से लगभग 28 हजार करोड़, एक्साइज टैक्स के रूप में 12 हजार करोड़, स्टाम्प एवं पंजीयन से 7500 करोड़, परिवहन से 3 हजार करोड़, ऊर्जा से 733 करोड़ और भू-राजस्व के रूप में 114 करोड़ से अधिक का राजस्व संग्रह हुआ है। 

प्रदेश में 31 लाख से अधिक जीएसटी रजिस्टर्ड व्यापारी 
मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि प्रदेश में अपार संभावनाएं हैं। लगातार प्रयासों से आज प्रदेश में 31 लाख से अधिक जीएसटी पंजीकृत व्यापारी हैं। इसे और बढ़ाया जाना चाहिए। राजस्व संग्रह बढ़ाने के लिए हमें नए स्रोत भी बनाने चाहिए। नियमों को सरल बनाएं, तकनीक को अपनाएं, रिफॉर्म करें। उन्होंने कहा कि राजस्व की चोरी राष्ट्रीय नुकसान है। जीएसटी की चोरी की कोशिशों को रोकने के लिए सजगता बढ़ाये जाने की जरूरत है। राज्य कर विभाग की विशेष अनुशासनिक इकाइयों और सचल दल इकाइयों की सक्रियता और बढ़ाये जाने की जरूरत है। हालांकि हाल के समय में इनकी सजगता से कर चोरी पर प्रभावी रोक लगाने में सफलता मिली है। फिर भी अभी कार्यशैली में व्यापक सुधार की जरूरत है। इनके लिए टारगेट तय करें और प्रदर्शन की रिपोर्ट हर महीने मुख्यमंत्री कार्यालय में उपलब्ध कराई जाए। 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बिल्डर-बायर्स के बीच समस्याओं का करें समाधान 
सीएम योगी ने कहा कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बिल्डर-बायर्स के बीच समस्याओं का समाधान तेजी के साथ किया जाए। हमें हर एक बायर के हितों की सुरक्षा करनी है। बायर को उसके फ्लैट की रजिस्ट्री समय से मिलनी चाहिए। इसके लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाएं।

बिना परमिट-बिना फिटनेस का एक भी वाहन सड़क पर नहीं दौड़े
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना परमिट-बिना फिटनेस एक भी वाहन सड़क पर नहीं आनी चाहिए। इसके लिए सघन चेकिंग करें। जांच की यह कार्रवाई सड़क पर आवागमन बाधित कर नहीं होना चाहिए। आरटीओ कार्यालयों को दलालों से मुक्त करें। यह लोग व्यवस्था में बाधक हैं। 

दूसरे राज्यों से यूपी में नहीं आए अवैध शराब 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अवैध शराब, कच्ची शराब बनाने और बेचने की गतिविधियों को बंद करने में हमें सफलता मिली है। ऐसी गतिविधियों पर कार्रवाई लगातार जारी रखी जानी चाहिए। दूसरे प्रदेशों से अनाधिकृत शराब प्रदेश में नहीं आने पाए, इसके लिए हर समय एक्टिव रहना होगा। 

Also Read