नोएडा में गणेश चतुर्थी उत्सव की धूम : धार्मिक और सांस्कृतिक एकता का दिया संदेश

UPT | गणेश चतुर्थी उत्सव

Sep 08, 2024 14:41

नोएडा के सेक्टर-78 स्थित अंतरिक्ष गोल्फ व्यू-2 (AGV-2) सोसाइटी ने 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े ही उत्साह और सामुदायिक एकता के साथ मनाया।

Noida News : नोएडा के सेक्टर-78 स्थित अंतरिक्ष गोल्फ व्यू-2 (AGV-2) सोसाइटी ने 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े ही उत्साह और सामुदायिक एकता के साथ मनाया। इस अवसर पर सोसाइटी के निवासियों ने धार्मिक उत्सव के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत और पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। उत्सव की शुरुआत सुबह काल से ही हो गई थी, जब भक्तिपूर्ण मंत्रोच्चार और धूप की सुगंध ने पूरे वातावरण को आध्यात्मिक ऊर्जा से भर दिया। बच्चों ने पारंपरिक वेशभूषा में भगवान गणेश की आरती की, जो देखने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र बना।  

शाम की आरती के बाद हुआ भंडारा  
दिनभर चले इस उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही, जिसमें संगीत, नृत्य और काव्य पाठ शामिल थे। AGV-2 के निवासियों ने एक अनूठी पहल करते हुए पर्यावरण के अनुकूल उत्सव मनाया, जिसमें सोसाइटी परिसर में पौधरोपण किया गया। शाम की आरती इस उत्सव का मुख्य आकर्षण रही, जहां बड़ी संख्या में निवासी एकत्र हुए। इसके बाद आयोजित भंडारे में न केवल निवासियों बल्कि सुरक्षाकर्मियों और अन्य कर्मचारियों को भी प्रसाद वितरित किया गया, जो सामाजिक समरसता का एक उदाहरण था।

आज होगा विसर्जन समारोह 
गणेश पूजा समिति के सदस्य रंजन सामंतराय ने बताया कि हमारा प्रयास था कि यह उत्सव केवल धार्मिक न होकर सामाजिक एकता का प्रतीक बने। हमें खुशी है कि हम इसमें सफल रहे। उत्सव 8 सितंबर की शाम को विसर्जन समारोह के साथ समाप्त होगा, जहां निवासी भगवान गणेश को भावभीनी विदाई देंगे।

Also Read