Ghaziabad News : बैंकों की समीक्षा बैठक में डीएम बोले-बैंक की उदासीनता और लापरवाही बरतने से सीडी रेशियों कम

UPT | बैंकों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते डीएम गाजियाबाद

Aug 28, 2024 20:48

जिलाधिकारी ने कहा कि ​कुछ बैंकों के प्रबधंकों द्वारा सरकारी योजनाओं एवं अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने के कारण जनपद का सीडी रेशियों कम हो रहा है। जो कि असहनीय है।

Short Highlights
  • जिला स्तरीय बैंकिंग समन्वय समिति एवं जिला स्तरीय बैंकिंग समीक्षा समिति की बैठक 
  • साख-जमा अनुपात को बढ़ाने के दिए निर्देश 
  • सरकारी योजनाओं मे ऋण उपलब्ध कराने का कड़ा निर्देश
Ghaziabad News : गाजियाबाद के महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैंकिंग समन्वय समिति एवं जिला स्तरीय बैंकिंग समीक्षा समिति की बैठकें हुई। जिसमें अग्रणी जिला प्रबंधक बुद्धराम के द्वारा बैंक की जून तिमाही 2024 तक की उपलब्धि पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में सभी बैंकों के द्वारा जून 2024 महीने तक प्राप्त की गई उपलब्धियों की बारी-बारी से समीक्षा की गई।

साखजमा अनुपात निर्धारित मानक से कम पाई गई
समीक्षा के क्रम में यह तथ्य सामने आया कि जून तिमाही में जिले के जिन बैकों के साखजमा अनुपात निर्धारित मानक से कम पाई गई, इस पर जिलाधिकारी ने सभी बैंकों के जिला समन्वयकों को जिले में साख-जमा अनुपात को बढ़ाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बेहतर उपलब्धि प्राप्त करने के निर्देश दिए, साथ में पिछली तिमाही के तुलना में जिले की वार्षिक साख योजना में उपलब्धि असंतोष जनक रही है एवं जिन बैंकों द्वारा साख-जमा अनुपात 40% से कम हासिल हुई है, उनके ऊपर जिलाधिकारी ने काफी नाराजगी व्यक्त की।  जिलाधिकारी द्वारा उन्हें निर्देशित किया गया कि जिले में अपने प्रदर्शन में और सुधार करते हुए वार्षिक साख योजना लक्ष्य के अनुरूप काम करने का निर्देश दिया। 
योजना में और तेजी लाने का निर्देश 
जिलाधिकारी ने बैंकरों को साख-जमा अनुपात एव वार्षिक ऋण योजना में और तेजी लाने का भी निर्देश दिया, साथ ही सभी बैंकों को आगामी तिमाही मे ऋण योजना में लक्ष्य के अनुरुप प्रगति करने एवं ऋण जमा अनुपात को न्यूनतम 65% तक लाने की कार्यनीति बनाने का निर्देश दिया।

इन बैकों ने दिखाई कार्य के प्रति उदासीनता
केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक आॅफ इंडिया, बैंक आफ बडौदा, इंडियन बैंक सहित अन्य बैंकों द्वारा केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति उदा​सीनता बरते जाने को लेकर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने नाराजगी व्यक्त की। जिलाधिकारी ने कहा कि ​कुछ बैंकों के प्रबधंकों द्वारा सरकारी योजनाओं एवं अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने के कारण जनपद का सीडी रेशियों कम हो रहा है। जो कि असहनीय है। यदि इन बैंकों के द्वारा जल्द ही अपने कार्यों में सुधार नहीं किया गया तो इनके खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिए प्रशासन बाध्य होगा।

बैठक में ये अधिकारी रहे उपस्थित 
इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल, अग्रणी जिला प्रबंधक बुद्धराम, जिला विकास अधिकारी प्रज्ञा श्रीवास्तव, एलडीओ आरबीआई जेएस कालरा, नाबार्ड की डीडीएम कुमारी अलका, उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान, जिला सूचना अधिकारी योगेन्द्र प्रताप​ सिंह, जिला उघान अधिकारी निधि सिंह एवं सभी बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधक एवं जिला समन्वयक सहित सभी संबंधित पदाधिकारी आदि शामिल हुए।

Also Read