बदलता उत्तर प्रदेश : यूपी से कश्मीर की यात्रा अब होगी आसान, मुरादाबाद से श्रीनगर तक जल्द शुरू होगी रेल सेवा

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jul 26, 2024 15:42

भारत के रेल नेटवर्क में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। अगले साल से मुरादाबाद के निवासी सीधे ट्रेन से कश्मीर जा सकेंगे। यह सुविधा उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (USBRL) परियोजना के पूरा होने के बाद उपलब्ध होगी।

Moradabad News : भारत के रेल नेटवर्क में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। अगले साल से मुरादाबाद के निवासी सीधे ट्रेन से कश्मीर जा सकेंगे। यह सुविधा उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (USBRL) परियोजना के पूरा होने के बाद उपलब्ध होगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस परियोजना की प्रगति पर प्रकाश डाला।

जल्द पूरा होगा रेल लाइन बिछाने का काम
मुरादाबाद से माता वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालु केवल कटरा स्टेशन तक ही रेल सुविधा का लाभ उठा पाते हैं। इसके बाद उन्हें सड़क मार्ग से अपनी यात्रा जारी रखनी पड़ती है। कश्मीर में, रेल सेवा अभी तक बारामूला से संगलदान तक ही सीमित है, लेकिन अब रेलवे कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर लंबे खंड को जोड़ने का और साथ ही 17 किलोमीटर लंबी सुरंग में रेल लाइन बिछाने का काम कर रहा है। यह काम अंतिम चरण में है और जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है।

यात्रा में लगेगा कम समय
नई रेल लाइन के शुरू होने से न केवल यात्रा का समय कम होगा, बल्कि यात्रियों के लिए खर्च भी काफी कम हो जाएगा। अभी लोगों को जम्मू से कश्मीर तक जाने के लिए टैक्सी या अन्य वाहनों का उपयोग करना पड़ता है, जिसमें प्रति व्यक्ति लगभग दो हजार रुपये तक खर्च होते हैं। रेल मंत्री ने यह भी बताया कि बनिहाल से संगलदान के बीच रेल संचालन के लिए कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी का प्रमाणपत्र भी प्राप्त हो गया है, जो इस परियोजना की सुरक्षा और विश्वसनीयता को प्रमाणित करता है।

ये भी पढ़ें : कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती : लखनऊ की फिजा में जिंदा हैं इन नायकों के किस्से, नेताओं ने किया नमन

कश्मीर से कन्याकुमारी तक सीधी रेल कनेक्टिविटी
कश्मीर घाटी की यात्रा को और भी आकर्षक बनाने के लिए, रेलवे विशेष विस्टाडोम कोच लगाने की योजना बना रहा है। कोच की छत शीशे और मजबूत फाइबर से बनी होती है, जो यात्रियों को बाहर के मनोरम दृश्यों और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों का स्पष्ट नजारा देखने का अवसर प्रदान करेगी। यूएसबीआरएल परियोजना के तहत बनिहाल से संगलदान तक 48 किलोमीटर के हिस्से में 11 सुरंगें और 16 पुल बनाए गए हैं। इस परियोजना के पूरा होने पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक सीधी रेल कनेक्टिविटी स्थापित हो जाएगी, जो देश के उत्तर और दक्षिण को जोड़ने में एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी।

Also Read