कुवैत के अपार्टमेंट में लगी भीषण आग : अब तक 49 की मौत, 41 भारतीयों के हताहत होने की खबर, प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान

UPT | इमारत में लगी आग।

Jun 13, 2024 03:25

कुवैत में एक बड़ा हादसा हुआ है। जिसमें कई भारतीयों के मौत होने की सूचना है। कुवैत के एक इमारत में भीषण आग में 49 लोगों की मौत हो गई है। खबर है कि इनमें से कई भारतीय भी शामिल हैं।

New Delhi News : कुवैत में एक बड़ा हादसा हुआ है। एक इमारत में भीषण आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई, जिनमें  41 भारतीयों की मौत की खबर है।  इसके अलावा इस हादसे में कई लोग घायल हुए हैं। भारतीय दूतावास के अनुसार इस हादसे में कई भारतीय घायल हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह कुवैत के दक्षिणी अहमदी प्रांत के मंगफ इलाके में छह मंजिला इमारत की रसोई में आग लग गई थी। जिस इमारत में यह भीषण आग लगी, उसमें 160 लोग मौजूद थे और सभी एक ही संस्थान में काम करते हैं। बताया गया है कि इन मजदूरों में कई भारत के रहने वाले थे।   मृतकों में अधिकांश भारतीय नागरिक
कुवैत के फॉरेंसिक विभाग के महानिदेशक मेजर जनरल ईद अल-ओवैहान का कहना है कि मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। उन्होंने बताया कि मृतकों में से अधिकांश केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के नागरिक थे। मृतकों की उम्र 20 से 50 साल के बीच बताई गई है।

मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये का मुआवजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुवैत में हुए अग्निकांड पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि कुवैत में आग की दुर्घटना दुखद है। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं, जिन्होंने अपने परिजनों को खो दिया है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। कुवैत में भारतीय दूतावास द्वारा इस घटना पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।’ पीएम मोदी ने इस हादसे में मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा की है।

Prime Minister Narendra Modi tweets, "The fire mishap in Kuwait City is saddening. My thoughts are with all those who have lost their near and dear ones. I pray that the injured recover at the earliest. The Indian Embassy in Kuwait is closely monitoring the situation and working… pic.twitter.com/JdyQsRleOD

— ANI (@ANI) June 12, 2024
प्रधानमंत्री मोदी ने बुलाई आपात बैठक
उधर प्रधानमंत्री मोदी ने कुवैत में अग्निकांड की घटना की समीक्षा के लिए बैठक ली। बैठक में बताया गया कि हादसे में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि अधिकांश मौतें धुएं की वजह से हुईं। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह, पीएम के प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा मौजूद रहे। 

मरने वालों की उम्र 20 से 50 साल के बीच
अरब टाइम्स के मुताबिक, मरने वालों की उम्र 20 से 50 साल के बीच है। इनमें ज्यादातर केरल, तमिलनाडु और नॉर्थ इंडियन हैं। सभी एनबीटीसी कंपनी में काम करते थे। कुवैत की कुल आबादी में 21%(10 लाख) भारतीय हैं। कुवैत के कुल वर्कफोर्स में भारतीयों की हिस्सेदारी 30% यानी 9 लाख है। पीएम मोदी से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, ममता बनर्जी ने इस घटना पर दुख जताया। उधर, कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ ने कहा कि इमारत में कई देशों के लोग अवैध रूप से रह रहे थे। इसलिए अभी मरने वालों के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है।

भारतीय राजदूत ने घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों से मुलाकात की
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि कुवैत में हुए हादसे से स्तब्ध हूं। वहां करीब 40 लोगों की मौत हुई है। हम डीटेल्स सामने आने का इंतजार कर रहे हैं। जिन लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों से मुलाकात की है।

Amb @AdarshSwaika1 visited Mubarak Al-Kabeer Hospital, where 11 workers injured in today's fire have been admitted. 10 of them are expected to be released today & one in hospital is reportedly stable. He met with patients still in hospital & assured them of Embassy's full support pic.twitter.com/cAbLhBxspp

— India in Kuwait (@indembkwt) June 12, 2024
भारतीय दूतावास ने हरसंभव मदद का किया ऐलान
कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने इसे लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। दूतावास का कहना है कि इस अग्निकांड में भारतीयों की मौत के संबंध में जानकारी हासिल करने के लिए +965-65505246 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। दूतावास की तरफ से हर संभव मदद का एलान किया गया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जताया दुख
भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि कुवैत में आग की घटना से आहत हूं। इस घटना में 49 लोगों की मौत और 50 लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की खबर है। हमारे राजदूत शिविर में गए हैं। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं। विदेश मंत्री ने इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने आशा जताई है कि जो लोग घायल हुए हैं वे जल्द ही पूर्ण स्वस्थ होंगे। बता दें कि कुवैत में करीब 10 लाख भारतीय रहते हैं, जिनमें से करीब 9 लाख भारतीय वहां काम करते हैं।  

कुवैत शहर में आग लगने की घटना की खबर व्यथित करने वाली है। कथित तौर पर 40 से अधिक मौतें हुई हैं और 50 से अधिक अस्पताल में भर्ती हैं। हमारे राजदूत ने शिविर का मुआयना किया है। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं। https://t.co/ux48hO7ame

— Office of Dr. S. Jaishankar (@sjaishankaroffc) June 12, 2024 विदेश राज्यमंत्री कीर्ति वर्धन सिंह जाएंगे कुवैत
कुवैत में हुए अग्निकांड के बाद पीएम मोदी के निर्देशों पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत जाएंगे। वे वहां राहत कार्यों की निगरानी करेंगे। साथ ही इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए लोगों के शवों की शीघ्र स्वदेश वापसी के लिए हर संभव कोशिश करेंगे। विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस मामले में एक आपात कालीन बैठक बुलाई है। इसके तुरंत बाद हम लोग कुवैत जाएंगे। 

#WATCH | Delhi: On Kuwait fire incident, MoS MEA Kirti Vardhan Singh says, "...We stand with the victims of the Kuwait fire incident, we express our sympathy to them. We had a meeting with PM Modi and tomorrow morning we are travelling to Kuwait. We will take stock of the… pic.twitter.com/qq7bXNH32N

— ANI (@ANI) June 12, 2024
इमारत के मालिक पर कार्रवाई की तैयारी
कुवैत के आंतरिक मामलों के मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबा ने पुलिस को मंगफ स्थित इमारत के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि इस हादसे के जिम्मेदार कंपनी और बिल्डिंग के मालिक हैं। उन्होंने कुवैत प्रशासन और नगर पालिका को इस मामले में सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। 

घटना की जांच के बाद जिम्मेदारी तय की जाएगी : विदेश मंत्री
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा कि कुवैत में हुए अग्निकांड को लेकर कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से बात की गई है। उन्होंने मामले में कुवैती अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयासों से अवगत कराया। साथ ही आश्वासन दिया गया कि घटना की पूरी जांच करके जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने ये भी बताया है घायलों को जरूरी इलाज दिया जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि अग्निकांड में घायल हुए लोगों को कुवैत के 5 सरकारी अस्पतालों (अदान, जाबेर, फरवानिया, मुबारक अल कबीर और जहरा अस्पताल) में भर्ती कराया गया है। साथ ही उनका उचित इलाज कराया जा रहा है। कुवैत में हमारा दूतावास प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में बना हुआ है। 

Also Read