केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दुनिया की नजर : पहले जर्मनी, अब अमेरिका ने जताया एतराज, भारत देगा जवाब?

UPT | केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दुनिया की नजर

Mar 27, 2024 13:35

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में सुर्खियां बना रही है। पहले जर्मनी की तरफ इस गिरफ्तारी को लेकर विरोध जताया गया और अब अमेरिका ने भी इस मसले पर एतराज जताया है।

Short Highlights
  • केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका का एतराज
  • पहले जर्मनी ने किया था विरोध
  • भारत ने जर्मनी के राजदूत को किया था तलब
New Delhi : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में सुर्खियां बना रही है। पहले जर्मनी की तरफ इस गिरफ्तारी को लेकर विरोध जताया गया और अब अमेरिका ने भी इस मसले पर एतराज जताया है। अमेरिका की तरफ से कहा गया कि 'हम भारत की प्रमुख विपक्षी शख्सियत केजरीवाल की गिरफ्तारी की रिपोर्ट्स पर नजर बनाए हुए हैं।'

जर्मनी के राजदूत को किया गया था तलब
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि हम मुख्यमंत्री केजरीवाल के निष्पक्ष, पारदर्शी और समयबद्ध कानूनी प्रक्रिया की उम्मीद करते हैं। इसके पहले जर्मनी की तरफ से भी कहा गया था कि इस मामले में पूरी कार्रवाई निष्पक्ष होनी चाहिए और सीएम केजरीवाल को बिना किसी प्रतिबंध के कानूनी रास्ते अपनाने का हक मिलना चाहिए। भारत ने इसके बाद जर्मनी के राजदूत को तलब भी किया था। भारत ने कहा था कि जर्मनी की टिप्पणी भारत के आंतरिक मामले में अनुचित हस्तक्षेप है। इस मामले में जब अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसके लिए आपको जर्मनी के विदेश मंत्रालय से बात करनी होगी कि उनकी भारत सरकार के साथ क्या बातचीत रही।

ईडी की कस्टडी में केजरीवाल ने दिया निर्देश
अरविंद केजरीवाल ने ईडी की कस्टडी में रहते हुए एक और निर्देश दे दिया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि केजरीवाल दिल्ली के लोगों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। कई अस्पतालों में मुफ्त ब्लड टेस्ट, सैंपल उपलब्ध नहीं हैं। भारद्वाज ने कहा कि केजरीवाल ने मुझे आदेश दिया है कि इसके ऊपर जल्द से जल्द कदम उठाया जाए। इसके पहले अरविंद केजरीवाल ने मंत्री आतिशी को पानी और सीवरेज से संबंधित जन कल्याण कार्य शुरू करने के लिए निर्देश दिया था।

Also Read