After 30's Beauty Tips : अगर 30 की उम्र के बाद भी दिखना चाहते हैं 20 के, तो इन Anti Oxidant फूड्स को डाइट में करें शामिल

UPT | After 30's Beauty Tips

Feb 18, 2024 13:31

उम्र के साथ हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगता है। 30 की उम्र पार करने के बाद आपको अपने शरीर और सेहत में बदलाव नजर आने लगेंगे। पहले की अपेक्षा जल्दी थक जाना जैसी समस्या। तो ऐसे में कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ आपके काम आ सकते हैं।

After 30's Beauty Tips : 30 के बाद पुरुष हो या महिला सभी की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इतना ही नहीं इससे शरीर के अंगों की काम करने की शक्ति भी कमजोर होने लगती है। 30 साल की उम्र के बाद आपके शरीर में बदलाव दिखने लगते हैं। आपके शरीर में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन की कमी हो जाती है। इससे आंखों में खिंचाव, घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हालांकि 30 के बाद कई बीमारियों की चपेट में आने का डर रहता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपको अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो आपके चयापचय को मजबूत रखने में मदद करते हैं और बाद में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है और उच्च फाइबर सामग्री वजन को नियंत्रण में रखती है। यह त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

खाद्य पदार्थ जो हार्मोन को संतुलित करते हैं
इस उम्र में हार्मोनल असंतुलन की समस्या तेजी से बढ़ती है इसलिए इसे नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए अश्वगंधा, तुलसी, ब्रोकली, ग्रीन-टी, सेब, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, ब्लू बेरी जैसी चीजों का सेवन करें। 

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं
इस उम्र में महिलाओं में एक आम समस्या आयरन की कमी है जिसके कारण उन्हें कुछ काम करने के बाद भी थकान महसूस होती है। यह एनीमिया शरीर में खून की कमी के कारण शुरू होता है। इससे बचने के लिए हमें आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे हरी सब्जियां, मटर, कद्दू के बीज, किशमिश, गुड़, चुकंदर, गाजर आदि का सेवन करना चाहिए।

आयोडीन और फोलेट से भरपूर खाद्य पदार्थ आवश्यक हैं
आजकल ज्यादातर लोग देर से शादी करते हैं, इसलिए कई बार लोगों को गर्भधारण में भी दिक्कत आती है। ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, पालक, मेथी और खट्टे फल आपके आहार योजना का हिस्सा होने चाहिए।

कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण है
जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। इसके लिए आपको अपने डाइट प्लान में दूध, दही, पनीर, बादाम, ब्रोकोली आदि को शामिल करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद मिलेगी।

पानी
प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि पानी शरीर को हाइड्रेट करने के साथ-साथ शरीर और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। चमकती त्वचा पाने में मदद कर सकता है। हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और जब आपको सोडा या कोल्ड ड्रिंक पीने का मन हो तो उसकी जगह पानी पिएं।

Also Read