Budget 2024 : घर बनाने का सपना होगा पूरा... मोदी सरकार बजट में कर सकती है ये बड़ा एलान

UPT | मोदी सरकार बजट में कर सकती है बड़े एलान

Jan 31, 2024 21:39

केंद्र सरकार 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेगी। इसमें महिलाओं और किसानों पर सरकार का फोकस होगा। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए भी कई एलान किए जा सकते हैं।

Short Highlights
  • 1 फरवरी को संसद में पेश होगा अंतरिम बजट
  • बढ़ सकती है हाउसिंग स्कीम की अवधि
  • स्कीम आवंटन बढ़ाने पर हो सकता है विचार
New Delhi : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2024 का अंतरिम बजट 1 फरवरी को पेश करेंगी। भले ही यह अंतरिम बजट हो, लेकिन फिर भी लोगों की इस बजट से उम्मीदें ज्यादा हैं। महिला, किसान, नौकरीपेशा समेत कई लोग सरकार से आस लगाए बैठे हैं। इस बीच उम्मीद की जा रही है कि प्रत्येक को घर उपलब्ध हो, इसके लिए मोदी सरकार बजट में कई बड़े एलान कर सकती है।

हाउसिंग स्कीम की बढ़ सकती है अवधि
नरेंद्र मोदी सरकार ने 2025 तक 'हाउसिंग फॉर ऑल' का लक्ष्य तय किया था। हालांकि अलग-अलग कारणों से यह लक्ष्य तय समय पर पूरा नहीं हो पाएगा। इसलिए माना जा रहा है कि 31 दिसंबर 2024  को खत्म होने जा रहे इस हाउसिंग स्कीम की अवधि को 3 से 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। 1.4 अरब की आबादी वाले भारत में अभी 2 करोड़ से ज्यादा घरों की कमी है।

स्कीम का आवंटन बढ़ाने पर होगा विचार
2024 के लोकसभा चुनावों के लिए मोदी सरकार का फोकस आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों पर होगा। इस कारण सरकार ने 'सबके लिए घर' योजना लॉन्च की थी। हालांकि विपक्ष लगातार आरोप लगाता रहा है कि यह स्कीम अभी भी लाखों लोगों तक नहीं पहुंच पाई है। उधर देश मे बीते समय में जमीन और कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की कीमतें बढ़ी हैं।

होमलोन पर बढ़ सकती है सब्सिडी
हाउसिंग स्कीम के तहत घर बनाने के लिए बैंक से लोन लेने वाले व्यक्ति को सरकार इंटरेस्ट पर होने वाले खर्च पर 10 हजार रुपये  से  लेकर 2।67 लाख रुपये तक की सब्सिडी देती है। माना जा रहा है कि ग्रामीण इलाकों में यह सब्सिडी प्रति घर बढ़ाकार 2 लाख रुपये और शहरी इलाकों में प्रति घर 5 लाख रुपये तक किया जा सकता है।

Also Read