Google Wallet : भारत में लॉन्च हुआ Google वॉलेट, जानें क्या हैं इस डिजिटल पर्स की खूबियां

UPT | भारत में लॉन्च हुआ गूगल वॉलेट

May 08, 2024 14:00

गूगल ने भारत में एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए एक निजी डिजिटल वॉलेट पेश किया है। इस ऐप में आपको कई फीचर्स मिलेंगे। इसमें उपयोगकर्ता कार्ड, टिकट, पास, आईडी आदि सेव कर सकेंगे।

Google Wallet Launch in India : गूगल (Google) ने बुधवार को भारत में अपना वॉलेट ऐप लॉन्च किया, जो रोजमर्रा की जरूरी चीजों तक तेज और सुरक्षित पहुंच प्रदान करेगा। इसमें यूजर्स बोर्डिंग पासेस, लॉयल्टी कार्ड, मूवी टिकट आदि जैसे महत्वपूर्ण डिजिटल डॉक्यूमेंट को आसानी से सेव कर सकेंगे।

अब आपको रोजमर्रा के कामों के लिए हाथ में पर्स लेने की जरूरत नहीं होगी, यूजर्स अपने फोन पर ही सारे डॉक्यूमेंट सेव कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक अपने तमाम डॉक्यूमेंट को Google Wallet में स्टोर करने के बाद आपको अपने तमाम कार्ड्स को साथ लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह ऐप अब देश के सभी Android यूजर्स के लिए प्ले स्टोर से डाउनलोड हो जाएगा। ये ऐप मौजूदा Google Pay से अलग है। अभी इसकी मदद से पेमेंट नहीं किया जा सकता है। 

इवेंट टिकट से लेकर सार्वजनिक परिवहन रख सकेंगे
गूगल में Android के महाप्रबंधक और भारत इंजीनियरिंग हेड राम पापटला ने एक बयान में कहा, हम एक व्यापक समाधान की पेशकश करने के लिए भारत के कई शीर्ष ब्रांडों के साथ साझेदारी करके खुश हैं जो आपको अपनी रोजमर्रा की आवश्यक चीजों तक सुरक्षित रूप से पहुंचने और प्रबंधित करने में मदद करता है। बोर्डिंग पास से लेकर लॉयल्टी कार्ड और इवेंट टिकट से लेकर सार्वजनिक परिवहन पास तक -वे सब मौजूद होते हैं जब आपको उनकी आवश्यकता होती है। कंपनी के अनुसार, वॉलेट ऐप Google Pay का पूरक है, जो देश भर में यूजर्स की भुगतान आवश्यकताओं को पूरा करता रहेगा।

गूगल पे रहेगा बरकरार
गूगल के GM एवं इंडिया इंजीनियरिंग हेड (एंड्रॉयड) राम पापटला ने कहा, ‘गूगल पे कहीं नहीं जा रहा है। यह हमारा प्राथमिक भुगतान ऐप बना रहेगा। गूगल वॉलेट विशेष रूप से गैर-भुगतान उपयोग मामलों के लिए तैयार किया गया है।’

शीर्ष ब्रांडों के साथ पार्टनरशिप 
टेक दिग्गज ने Google वॉलेट अनुभव को सक्षम करने के लिए देश के 20 शीर्ष ब्रांडों के साथ पार्टनरशिप की, जिनमें PVR और INOX, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो, अभीबस और कई अन्य शामिल हैं। इसके अतिरिक्त कंपनी ने उल्लेख किया कि वह आने वाले महीनों में और अधिक पार्टनर जोड़ेगी।

वॉलेट पर एयर इंडिया के बोर्डिंग पास 
एयर इंडिया के मुख्य डिजिटल और प्रौद्योगिकी अधिकारी, सत्य रामास्वामी ने कहा, हमें खुशी है कि हम अपने बोर्डिंग पास सीधे Google वॉलेट पर उपलब्ध कराने वाली भारत की पहली एयरलाइन हैं। 

 Google वॉलेट उपयोगकर्ताओं को मूवी या ईवेंट टिकट सहेजने, बोर्डिंग पास एक्सेस करने, लॉयल्टी या उपहार कार्ड भुनाने, सार्वजनिक परिवहन की सवारी करने, भौतिक दस्तावेज़ों को डिजिटाइज़ करने आदि की अनुमति देगा।

प्ले स्टोर से डाउनलोड करें
गूगल वॉलेट को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, लॉयल्टी कार्ड और गिफ्ट कार्ड सहित अन्य चीजें रखने की सुविधा देगा।

Also Read