विवादों में घिरे IAS अभिषेक सिंह : लोकोमोटर डिसएबलिटी के दुरुप्रयोग का लगा आरोप, जानिए पूरा मामला

UPT | आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह

Jul 15, 2024 14:21

2023 बैच की प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेड़कर पर आईएएस की नौकरी प्राप्त करने के लिए पिछड़ा वर्ग कोटा और विकलांगता लाभ के तहत कथित तौर पर दुरुपयोग का आरोप लगा...

New Delhi News : 2023 बैच की प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी पूजा खेड़कर पर आईएएस की नौकरी प्राप्त करने के लिए पिछड़ा वर्ग कोटा और विकलांगता लाभ के तहत कथित तौर पर दुरुपयोग का आरोप लगा है। इस मामले में अब एक और नाम जुड़ गया है। 2011 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह की नियुक्ति भी जांच के दायरे में आ गई है।


लोकोमोटर विकलांगता के पात्र है अभिषेक
अभिषेक सिंह के बारे में सोशल मीडिया पर यूपीएससी की पीडीएफ के अनुसार जानकारी सामने आने के बाद, उन्हें लोकोमोटर विकलांगता (एलडी) के तहत कोटा आवंटित किया गया है। इस घटना ने सोशल मीडिया पर विवाद बना दिया है। जिसके बाद लोगों ने उनकी पात्रता पर सवाल उठाया है। यूपीएससी की पीडीएफ के अनुसार लोकोमोटर विकलांगता श्रेणी का चयन लोकोमोटर विकलांगता (एलडी) के तहत किया गया है।

यूजर्स कर रहें सवाल
इन सब बातों के बीच एक यूज़र ने दावा किया कि अभिषेक सिंह को उत्तर प्रदेश सरकार ने बर्खास्त कर दिया था। तो वहीं दूसरे यूज़र ने संसद सदस्य बनने में सफल नहीं होने के बाद आईएएस में फिर से शामिल होने के उनके प्रयास के बारे में बताया, लेकिन योगी सरकार ने उन्हें इसके बजाय राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। इस विवाद के कारण यूपीएससी नियुक्तियों में पारदर्शिता को लेकर कई सवाल खड़े हुए है।

जानिए क्या है लोकोमोटर विकलांगता
लोकोमोटर डिसएबलिटी उस विकलांगता को कहते हैं जिसमें व्यक्ति के हाथ-पैर ठीक से काम नहीं करते हैं। इस डिसएबलिटी वाले लोगों को बिना किसी सहारे के चलने और सामान उठाने में परेशानियां होती हैं।

Also Read