यूपी@7 : रामलला के लिए बहन के घर से आया स्नेह, मोतियों से बनी राखी से सजी रामलला की कलाई, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Aug 19, 2024 19:24

भाई बहनों का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन पूरे देश में हर्ष और उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाया जा रहा है। ऐसे में अपने भव्य, दिव्य व नव्य घर में बालस्वरूप विराजित रामलला की कलाई भला कैसे सूनी रह सकती है।

रामलला के लिए बहन के घर से आया स्नेह
भाई बहनों का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन पूरे देश में हर्ष और उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाया जा रहा है। ऐसे में अपने भव्य, दिव्य व नव्य घर में बालस्वरूप विराजित रामलला की कलाई भला कैसे सूनी रह सकती है। क्योंकि बहन के घर श्रृंगी ऋषि आश्रम से श्रीराम के पूरे परिवार के लिए राखी एक दिन पूर्व अयोध्या पहुंच चुकी थी। शुभ मुहूर्त में उन्हें धारण कराया गया। रक्षाबंधन का पर्व प्रत्येक वर्ष सावन की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस बार सोमवार को रक्षाबंधन पड़ा है। राम लला के लिए भी पूरे देश की बहने अलग-अलग माध्यम से राखी भेजी हैं। श्रृंगी ऋषि आश्रम से रखी प्रभु राम व उनके चारों भाइयों समेत उनकी पत्नियों के लिए भी आई है। इस राखी का निर्माण श्रृंगी ऋषि आश्रम के आसपास रहने वाली महिलाओं ने किया है। खास बात यह है कि यह राखी रेशम के धागों से बनाई गई है। इसके साथ ही इसके ऊपर मोती लगी है। राखी के साथ-साथ प्रभु राम के लिए 56 व्यंजनों का भोग और बांसुरी भी आई है, जिसे बालक राम को धारण भी कराया गया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भारत-नेपाल सीमा पर जवानों को बहनों ने बांधी राखी
भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक का त्योहार रक्षाबंधन पर महराजगंज से एक अलग तस्वीर सामने आई आई है। यहां भारत नेपाल के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात जवानों को छुट्टी न मिल पाने के कारण उनकी कलाई सूनी न रहे, इसलिए आसपास की तमाम बहनों ने एसएसबी कैंप पहुंचकर जवानों की कलाई पर राखी बांधकर उन्हें बहन की कमी महसूस नहीं होने दिया। इस दौरान सीमा के जवानों की आंखें खुशी से भर आईं। उन्होंने बहनों की रक्षा करने का आश्वासन दिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेणुका पवार ने नवाजुद्दीन को बांधी राखी 
रविवार को स्टार सिंगर रेणुका पवार ने फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के मुंबई स्थित घर पर रक्षाबंधन का त्योहार मनाया। इस खास अवसर पर रेणुका ने नवाजुद्दीन को राखी बांधते हुए उसकी रक्षा का वचन लिया। बता दें कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी रेणुका को अपनी छोटी बहन मानते हैं और हर साल रक्षाबंधन के मौके पर उनके साथ यह त्योहार मनाते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

निजी अस्पताल में डॉक्टर ने नर्स से किया दुष्कर्म
मुरादाबाद से एक शर्मनाक घटना सामने आई है, जिसमें एक निजी अस्पताल की नर्स के साथ डॉक्टर की ओर से दुष्कर्म किया गया। यह घटना मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा थाना क्षेत्र के एक निजी अस्पताल में हुई। इस घिनौनी वारदात में डॉक्टर के साथ वार्ड बॉय और एक महिला नर्स ने भी सहयोग किया। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए डॉक्टर सहित तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही, एसडीएम ठाकुरद्वारा ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ छापेमारी कर अस्पताल को सील कर दिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

क्रिकेटर सुरेश रैना पहुंचे दूधेश्वरनाथ मंदिर
19 अगस्त को सावन का आखिरी दिन और अंतिम सोमवार होने के कारण शिव मंदिरों में शिव भक्तों की भारी भीड़ रही। लोगों ने मंदिरों में लाइनों में लगकर शिव का जलाभिषेक किया और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त किया। सावन के आखिरी सोमवार को लोगों ने उपवास भी रखा। सोमवार का दिन काफी महत्वपूर्ण रहा। एक तो सावन का आखिरी ​सोमवार और इसी दिन सावन भी खत्म हो गया। इसी के साथ सावन के अंतिम दिन पांचवें सोमवार को रक्षाबंधन त्यौहार भी मनाया जा रहा है। जिस कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रोडवेज बसों में बहनों को सौगात
उत्तर प्रदेश सरकार रक्षाबंधन पर बहनों को फ्री यात्रा करने की सौगात दी है। उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसों में अपने भाई को राखी बांधने जाने के लिए फ़्री यात्रा करेंगी। इसके चलते मथुरा डिपो ने बहनों के सम्मान में नई पहल की है। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक ने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ नया बस स्टैंड से बसों में बैठी महिला यात्रियों को गुलाब के फूल के साथ फ्री यात्रा की टिकट भेंट कर उनका स्वागत किया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा में पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा
ग्रेटर नोएडा के थाना दनकौर क्षेत्र में इस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर रविवार देर रात एक भीषण सड़क हादसे में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि आधा दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसा तब हुआ जब बैंड बाजा पार्टी से भरा एक कैंटर, जिसमें करीब 30 सदस्य सवार थे, अचानक टायर फटने के कारण अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुखद घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध नगर में हुए हादसे का संज्ञान लिया है। उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read