यूपी@7 : पीडीए की एकता के आगे सरकार को लेटरल एंट्री का फैसला लेना पड़ा वापस, इसके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Aug 20, 2024 18:45

UP Latest News : समाजवादी पार्टी ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) में लेटरल एंट्री के जरिए भर्ती के विरोध में अपना आंदोलन स्थगित करने का निर्णय किया है। वहीं कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी मंगलवार को जब अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली पहुंचे तो बारिश हो रही थी। नसीराबाद के पिछवरिया गांव में पहुंचते ही यहां अअव्यवस्था देखने को मिली। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

सरकार को लेटरल एंट्री का फैसला लेना पड़ा वापस
समाजवादी पार्टी ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) में लेटरल एंट्री के जरिए भर्ती के विरोध में अपना आंदोलन स्थगित करने का निर्णय किया है। पार्टी ने केंद्र सरकार के इस फैसल के विरोध में 2 अक्टूबर से आंदोलन शुरू करने की घोषणा की थी। लेकिन अब सरकार ने कदम वापस खींच लिए हैं। इसलिए सपा ने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।   
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मैं दलितों की रक्षा करने आया हूं-राहुल गांधी
कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी मंगलवार को जब अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली पहुंचे तो बारिश हो रही थी। नसीराबाद के पिछवरिया गांव में पहुंचते ही यहां अअव्यवस्था देखने को मिली। यहां अर्जुन पासी की गोली मारकर हुई हत्या के बाद आज उन्होंने परिजनों से मुलाकात की थी। कच्चे मकान में रह रहे मृतक के परिजनों ने राहुल गांधी से मुलाकात की।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मायावती ने लेटरल एंट्री रद्द होने पर दी प्रतिक्रिया
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) में लेटरल एंट्री के जरिए भर्ती पर रोक लगाने पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। इसके साथ ही उन्होंने 21 अगस्त को भारत बंद के आह्वान को लेकर भी शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की अपील की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा निदेशालय पर किया प्रदर्शन
हाईकोर्ट के फैसले के बाद 69 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने सोमवार को निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन किया। इस दौरान अभ्यर्थियों ने भर्ती को लेकर नया कार्यक्रम जारी करने की मांग की। वहीं, महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने अभ्यर्थियों को नई सूची जारी करने का भरोसा दिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एक लाख से अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत
उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जनपद में 23 अगस्त से होने वाली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर डीएम और एसएसपी ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करके तैयारियों का जायजा लिया। जनपद में होने वाली परीक्षा के लिए 1,08,720 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इस दौरान अधिकारियों ने कंट्रोल रूम और सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था को देखा और परीक्षा केंद्रों पर सभी उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी
त्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने आज, 20 अगस्त को, यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। यह परीक्षा 23 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने पहले ही घोषणा की थी कि प्रत्येक परीक्षा तिथि से तीन दिन पहले संबंधित एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भर्ती बोर्ड ने कहा- एसटीएफ कार्रवाई करेगी 
उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक होने के बाद परीक्षा दोबारा से 23 अगस्त से होने वाली है। यह परीक्षा पांच दिनों तक होनी है। परीक्षा 23 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। इसको लेकर 23 अगस्त को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज जारी कर दिया गया है। परीक्षा की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए एसटीएफ और जिलों की पुलिस द्वारा सॉल्वर गैंग, नकल माफिया गिरोह और पेपर लीक गिरोह की निगरानी बढ़ा दी गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बागेश्वर धाम जा रहे यूपी के सात श्रद्धालुओं की मौत
मध्यप्रदेश के छतरपुर में एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। यहां बागेश्वर धाम दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं का ऑटो एक एक ट्रक से टकरा गया। हादसे में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी श्रद्धालु उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद के बताए जा रहे है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है और मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। वहीं हादसे की जानकारी होते ही मृतकों के परिजनों में कोहराम मच गया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

69 हजार शिक्षक के सामने नई समस्या
उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक अब नई तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं। हाईकोर्ट से आदेश आते ही बैंक वसूली के लिए सक्रिय हो गए हैं। ओडी लिमिट, लोन आदि पर बैंक रोक लगा रहे हैं। वसूली का दबाव अलग से है। बांदा में लोन रिकवरी को लेकर बैंक ने दिए निर्देश। सहायक शिक्षकों को जिस बैंक ने लोन दिया था अब उसने इसकी रिकवरी का निर्देश जारी किया है। बांदा में कोऑपरेटिव बैंक के सचिव ने बैंक को पत्र लिखा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 नवाब सिंह की संपत्तियां खंगालने में जुटा राजस्व विभाग
यूपी के कन्नौज में पूर्व ब्लॉक नवाब सिंह पर कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है। नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में नवाब सिंह जेल में हैं। नवाब सिंह अकूत संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास आलीशान होटल, महाविद्यालय, कोठीनुमा घर समेत कई विद्यालय हैं। राजस्व विभाग ने नवाब सिंह की संपत्तियों को खंगालना शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से आने वाले दिनों में उनकी मुश्किलें और भी बढ़ने वाली हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read