इंडियन कोस्ट गार्ड चीफ राकेश पाल का निधन : चेन्नई में अचानक हार्ट अटैक से गई जान, रक्षा मंत्री ने दी श्रद्धांजलि, यूपी के रहने वाले थे

UPT | इंडियन कोस्ट गार्ड चीफ राकेश पाल का निधन

Aug 19, 2024 01:24

भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) के महानिदेशक राकेश पाल का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। यह दुखद घटना उस समय हुई जब वे चेन्नई में एक सरकारी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए उपस्थित थे।

New Delhi : भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) के महानिदेशक राकेश पाल का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। यह दुखद घटना उस समय हुई जब वे चेन्नई में एक सरकारी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए उपस्थित थे। राकेश पाल को बेचैनी की शिकायत के बाद तत्काल राजीव गांधी जनरल अस्पताल (RGGH) में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टरों ने उनकी जांच की और एंजियो टेस्ट करने की सलाह दी। हालांकि, इलाज के दौरान उन्हें बचाया नहीं जा सका और उन्होंने अंतिम सांस ली।

रक्षा मंत्री ने दी श्रद्धांजलि
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल के असामयिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा कि राकेश पाल एक योग्य और प्रतिबद्ध अधिकारी थे, जिनके नेतृत्व में ICG ने भारत की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में बड़ी प्रगति की थी। राजनाथ सिंह ने उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं। चेन्नई में आज तटरक्षक बल के समुद्री बचाव और समन्वय केंद्र की नई इमारत के उद्घाटन के लिए आयोजित समारोह का समन्वय राकेश पाल कर रहे थे, जहां उनका निधन हो गया।
  कौन थे राकेश पाल?
राकेश पाल उत्तर प्रदेश के निवासी थे और पिछले साल उन्हें भारतीय तटरक्षक बल (ICG) का 25वां महानिदेशक नियुक्त किया गया था। वे भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र थे और जनवरी 1989 में ICG में शामिल हुए थे। राकेश पाल ने द्रोणाचार्य, भारतीय नौसेना स्कूल, कोच्चि और यूके में इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स से गनरी और हथियार प्रणालियों में पेशेवर विशेषज्ञता हासिल की थी। उनकी लंबी और समर्पित सेवा के दौरान उन्होंने भारतीय तटरक्षक बल में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया।

शव दिल्ली लाने की तैयारी
एक अधिकारी ने बताया कि उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली लाने की तैयारी की जा रही है। राकेश पाल के निधन की खबर मिलने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन अस्पताल पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। बताया जा रहा है कि INS Adyar में अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान उन्हें सीने में दर्द हुआ था।



पिछले साल जुलाई में संभाला था पद
राकेश पाल ने 19 जुलाई, 2023 को भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक का कार्यभार संभाला था। भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र पाल, जनवरी 1989 में तटरक्षक बल में शामिल हुए थे। अपने 35 साल से अधिक के करियर में उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया, जिनमें कमांडर कोस्ट गार्ड रीजन (नॉर्थ वेस्ट) गांधीनगर, डिप्टी डायरेक्टर जनरल (नीति और योजना), और एडिशनल डायरेक्टर जनरल कोस्ट गार्ड, नई दिल्ली शामिल हैं। उनके नेतृत्व में तटरक्षक बल ने भारत की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इन पदों पर भी रहे राकेश पाल
राकेश पाल को समुद्र का व्यापक अनुभव था और उन्होंने ICGS समर्थ, ICGS विजित, ICGS सुचेता कृपलानी, ICGS अहिल्याबाई, और ICGS C-03 जैसे भारतीय तटरक्षक जहाजों की कमान संभाली थी। उन्होंने गुजरात में ओखा और वाडिनार में दो अग्रिम तटरक्षक ठिकानों की भी कमान संभाली। उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए उन्हें 2013 में तटरक्षक पदक और 2018 में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया था। उनके निधन के बाद, उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली लाने की तैयारी की जा रही है।

Also Read