उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Aug 20, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

ग्रेटर नोएडा में नई कॉमर्शियल प्लॉट्स स्कीम से बढ़ेगा व्यापारिक विस्तार
योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और राज्य को औद्योगिक हब के रूप में विकसित करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 22डी और 22ए में कॉमर्शियल फुटप्रिंट को बढ़ाने के उद्देश्य से नई प्लॉट्स और शॉप्स आवंटन की स्कीम शुरू की गई है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) द्वारा लाई गई इस स्कीम के तहत 6 प्रकार के कॉमर्शियल प्लॉट्स और 5 प्रकार की शॉप्स आवंटित की जाएंगी। यह स्कीम सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन के तहत राज्य में औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियों को सशक्त करने के उद्देश्य से लाई गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या में तीसरी आंख रखेगी नजर
अयोध्या नगरी, जो त्रेतायुग में अपनी सुरक्षा और समृद्धि के लिए जानी जाती थी, एक बार फिर से अपने वैभवशाली रूप में लौटने की दिशा में अग्रसर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, अयोध्या को एक अभेद्य किले में तब्दील करने के लिए हाईटेक टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है। रामलला के नव्य, भव्य और दिव्य मंदिर में प्रतिष्ठित होने के बाद, यहां देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इस बढ़ती भीड़ और सुरक्षा चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, अयोध्या शहर की सुरक्षा और स्वच्छता को मजबूत करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में निकली भर्ती
न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) ने 2024 के लिए कई पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत इच्छुक उम्मीदवार 22 अगस्त से आवेदन कर सकते हैं। एनपीसीआईएल ने स्टाइपेंडी ट्रेनी ऑपरेटर और स्टाइपेंडी ट्रेनी मेंटेनर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। कुल 279 पदों को भरने का लक्ष्य रखा गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 11 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है। स्टाइपेंडी ट्रेनी ऑपरेटर के लिए उम्मीदवारों के पास 12वीं कक्षा में विज्ञान (भौतिकी, रसायनशास्त्र और गणित) के साथ कम से कम 50% अंक होने चाहिए। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अगर आपकी खिड़की पर AC और बालकनी में है गमला, तो हो जाएं सावधान
हाल ही में दिल्ली के करोल बाग इलाके में एक दुखद घटना हुई, जहां एक इमारत से गिरे एयर कंडीशनर (एसी) की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। यह घटना सुरक्षा मानकों और व्यक्तिगत जिम्मेदारी के महत्व को रेखांकित करती है। ध्यान देने वाली बात ये है कि बालकनी में रखे गमले और ये विंडो एसी जेल जाने का कारण बन सकते हैं, तो आइए जानते है कि इससे जुड़े नियम क्या हैं... दिल्ली में हुई घटना से आप सोच सकते हैं कि आपके घर में लगे एसी और गमले किस तरह खतरनाक हो सकते हैं। दरअसल, दिल्ली में इस घटना के बाद धारा125(ए)/106 बीएनएस के तहत मामला दर्ज किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अविवाहितों के लिए भारतीय वायुसेना में निकली भर्ती
भारतीय वायुसेना में अग्निवीर योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया 20 अगस्त से ऑफलाइन मोड में शुरू हो रही हैं। अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय वायुसेना में अग्निवीरों (Agniveer Non-Combatant Intake 01/2025) की भर्ती की जानी है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का अविवाहित होना अनिवार्य है। आवेदन की अंतिम तिथि 29 अगस्त है। भर्ती प्रक्रिया, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक योग्यता, वेतनमान और दस्तावेज से संबंधित विस्तृत जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध है। इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in/AV/ पर जाकर "Application Forms" के तहत "Agniveervayu Non-Combatants" सेक्शन में जाना होगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

खुर्रमनगर फ्लाईओवर पर अक्टूबर से फर्राटा भरेंगे वाहन
राजधानी में खुर्रमनगर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। अक्टूबर माह के आखिरी सप्ताह तक इस फ्लाईओवर को शुरु करने का प्रयास है। इसके बाद खुर्रमनगर फ्लाईओवर पर यातायात अक्टूबर के अंत तक शुरु हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग (एलडीए) की एनएच शाखा ने सेक्टर 25 में बन रहे इस फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को सितंबर के अंत तक समाप्त करने का निर्देश दिया है। इससे पहले एलडीए की एनएच शाखा ने मुंशी पुलिया फ्लाईओवर का काम पूरा कर लिया है, और वहां वाहनों का आवागमन भी शुरू हो चुका है। खुर्रमनगर फ्लाईओवर का उद्घाटन दीपावली से पहले किए जाने की योजना है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सहारनपुर-दिल्ली यात्रा हुई सुगम
सहारनपुर से दिल्ली की यात्रा अब और अधिक सुविधाजनक हो गई है, क्योंकि नानौता में लंबे समय से निर्माणाधीन ओवरब्रिज का काम पूरा हो गया है। यह ओवरब्रिज राष्ट्रीय राजमार्ग 709बी का हिस्सा है, जो दिल्ली के अक्षरधाम से बागपत और शामली होते हुए सहारनपुर तक 154 किलोमीटर की दूरी तय करता है। इस परियोजना की कुल लागत 4,405 करोड़ रुपये है, जो इस क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है। बता दें कि इस नए ओवरब्रिज का निर्माण नानौता क्षेत्र के जंधेड़ी गांव में स्थित रेलवे फाटक पर किया गया है। यह निर्माण कार्य पिछले दो वर्षों से चल रहा था और अब इसके पूरा होने से स्थानीय लोगों और यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read