ED अधिकारी आलोक रंजन ने किया सुसाइड : रेलवे ट्रैक पर मिला शव, भ्रष्टाचार के मामले में थे जांच के घेरे में

UPT | ED अधिकारी आलोक रंजन ने किया सुसाइड

Aug 20, 2024 22:38

ईडी के एक अधिकारी, आलोक कुमार रंजन, ने आत्महत्या कर ली। उनका शव दिल्ली के रेलवे ट्रैक पर पड़ा मिला। आलोक कुमार रंजन का नाम एक कथित भ्रष्टाचार मामले में सामने आया था...

New Delhi : दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक अधिकारी, आलोक कुमार रंजन, ने आत्महत्या कर ली। उनका शव दिल्ली के रेलवे ट्रैक पर पड़ा मिला। आलोक कुमार रंजन का नाम एक कथित भ्रष्टाचार मामले में सामने आया था, और वह केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और ईडी दोनों की जांच के दायरे में थे। सात अगस्त को ईडी के सहायक निदेशक संदीप सिंह को 50 लाख रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में CBI द्वारा गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद आलोक कुमार रंजन का भी नाम जांच में शामिल हुआ।

इस मामले में था जांच के घेरे में
CBI के अनुसार, एक शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि ईडी के सहायक निदेशक संदीप सिंह ने उसके बेटे को गिरफ्तार न करने के लिए 50 लाख रुपये की मांग की थी। CBI ने संदीप सिंह को दिल्ली के लाजपत नगर से 20 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। इस मामले की जांच के दौरान आलोक कुमार रंजन का नाम भी सामने आया था, जिसे CBI की प्राथमिकी (FIR) में दर्ज किया गया था। 

मनी लॉन्ड्रिंग का था मामला 
CBI की FIR के अनुसार, संदीप सिंह एक मुंबई के ज्वेलर से पैसे ले रहे थे, जिनके यहां ईडी ने रेड की थी। उस रेड टीम का हिस्सा होने के कारण संदीप सिंह और आलोक कुमार रंजन दोनों का नाम FIR में दर्ज किया गया था। इस मामले में संदीप सिंह को निलंबित कर दिया गया था, और इसके बाद ईडी ने CBI की प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला भी दर्ज किया था।



पुलिस की तरफ से नहीं आया है अभी को बयान
सूत्रों के अनुसार, संदीप सिंह के साथ अपना नाम भ्रष्टाचार के मामले में जुड़ा देखकर आलोक कुमार रंजन बेहद सदमे में थे। CBI द्वारा संदीप सिंह की गिरफ्तारी के बाद से वह मानसिक रूप से काफी परेशान थे और गिरफ्तारी के डर से उन्होंने आत्महत्या कर ली। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। पुलिस ने आलोक कुमार रंजन के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और उनकी आत्महत्या के कारणों की जांच कर रही है।

पिछले साल हुए थे ईडी में शामिल
ईडी के सहायक निदेशक संदीप सिंह की बात करें तो उन्हें पिछले साल मई में प्रवर्तन निदेशालय में सहायक निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। उस समय संदीप सिंह के अलावा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के तहत काम करने वाले 30 अन्य अधिकारियों को भी ईडी में शामिल किया गया था। 

Also Read