उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Aug 19, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

साहिबाबाद RRTS स्टेशन से मेरठ साउथ के लिए सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक मिलेगी नमो भारत रैपिड ट्रेन
मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन आज दोपहर 2:00 बजे यात्री परिचालन के लिए खोल दिया गया। साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक पूरे सेक्शन पर नमो भारत ट्रेनें सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी। दोनों दिशाओं में पहली ट्रेन सुबह 6:00 बजे रवाना होगी, और आखिरी ट्रेन टर्मिनल स्टेशनों- साहिबाबाद और मेरठ साउथ- से रात 10:00 बजे रवाना होगी। आरआरटीएस मेरठ साउथ स्टेशन के इस 8 किलोमीटर अतिरिक्त सेक्शन के जुड़ने के साथ ही दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का कुल 42 किलोमीटर हिस्सा अब परिचालित हो गया है, जिसमें गाजियाबाद के साहिबाबाद से लेकर मेरठ के मेरठ साउथ तक 9 स्टेशन शामिल हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली से लखनऊ जाने वाली तेजस एक्सप्रेस के समय में बदलाव
रेलवे ने नई दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस के संचालन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। नई दिल्ली से लखनऊ जाने वाली  तेजस एक्सप्रेस के समय में बदलाव किया गया है। बता दें नई दिल्ली से अब यह 10 मिनट पहले रवाना होगी। तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से अपराह्न 3:40 बजे की जगह 3:30 बजे प्रस्थान करेगी। कई ट्रेनों को नए स्टेशनों पर ठहराव देने का निर्णय किया गया है। इसी कड़ी में लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस अब टूंडला जंक्शन पर भी रुकेगी। लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस (82501) सुबह 9:40 बजे पहुंचेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

छात्रों ने बनाई सुरक्षात्मक 'रुद्राक्ष राखी'
गोरखपुर से एक अनोखी और प्रेरणादायक खबर सामने आई है, जहां इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (आईटीएम), गीडा की बीसीए द्वितीय वर्ष की छात्राओं ने रक्षाबंधन के अवसर पर एक अत्याधुनिक और सुरक्षा प्रदान करने वाली 'रुद्राक्ष राखी' का निर्माण किया है। इस राखी को खासतौर पर भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को और मजबूत बनाने तथा संकट के समय भाइयों की सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया है। रुद्राक्ष राखी का निर्माण श्रेया मिश्रा,अंकिता राय, किरन यादव और अंशिका तिवारी ने किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गेट मेरिट के आधार पर एई की सीधी भर्ती, इंटरव्यू से होगा चयन
उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम (UP State Bridge Corporation) में अब ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) मेरिट के आधार पर सहायक अभियंता (एई) की सीधी भर्ती की जाएगी। उम्मीदवारों को सीधे उनके गेट स्कोर के आधार पर चुना जाएगा, जिससे लिखित परीक्षा या अन्य प्रारंभिक परीक्षाओं की आवश्यकता नहीं होगी। अधिक से अधिक साक्षात्कार मात्र लिया जाएगा। यह फैसला सेतु निगम की बोर्ड बैठक में किया गया है। राज्य सेतु निगम में सहायक अभियंता (सिविल) के 101 पद रिक्त पड़े हैं। वहीं, सहायक अभियंता (यांत्रिक) के 29 पद रिक्त हैं। गेट मेरिट के आधार पर सीधी भर्ती का फैसला हो जाने से अब इन रिक्त पदों पर जल्द से जल्द भर्ती की जा सकेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला, निजी मेडिकल कॉलेजों का शुल्क 4 सप्ताह में हो तय
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निजी मेडिकल कॉलेजों के शुल्क निर्धारण पर सख्ती दिखाते हुए फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने गैर सहायता प्राप्त और संबद्ध निजी मेडिकल कॉलेजों के 2024-25 सत्र के लिए शुल्क निर्धारण का आदेश जारी किया है। न्यायालय ने निर्देश दिया है कि यह प्रक्रिया चार सप्ताह के भीतर पूरी की जाए। इसके साथ ही, मुख्य सचिव को उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है, जिन्होंने शुल्क निर्धारण समिति के गठन में विलंब किया। यह निर्णय न्यायमूर्ति आलोक माथुर की एकल पीठ ने यूपी अन-एडेड मेडिकल एंड अलॉयड साइंस कॉलेज वेलफेयर एसोसिएशन और 17 अन्य की ओर से दाखिल याचिका पर पारित किया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read